दिल का दौरा पड़ने से पहले मिलते हैं यह संकेत, जान लें तो बच जाएगी जान

0

दुनिया भर में लोग हार्ट अटैक का शिकार होते हैं। दिल के दौरे पड़ने की घटना लगातार सुनने को मिलती हैं। एक आंकड़े के मुताबिक़ दुनियाभर में एक चौथाई लोगों की मौत का कारण हार्ट अटैक होता है। कई बार लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती कि उन्हें दिल से जुड़ी कोई बीमारी या समस्या है। कई बार तो पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति को भी दिल का दौरा पड़ जाता है। दिल का प्रमुख कार्य है हमारे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की सप्लाई करना। जब दिल ठीक तरह से काम नहीं करता तो हमारे शरीर के सभी हिस्सों में रक्त और ऑक्सीजन का संचार ठीक से नहीं होता। इसी स्थिति में दिल का दौरा पड़ता है। आइए जानते हैं हार्ट अटैक की प्रमुख वजह के बारे में।

आयुर्वेदिक मुलेठी हानिकारक भी है!

दिल का दौरा पड़ने के 5 प्रमुख कारण हैं। ये कौन से 5 कारण हैं इन्हे जानना बेहद जरूरी है। ये 5 मुख्य कारण हैं, जेनेटिक, हाई बीपी और डायबिटीज, स्मोकिंग और ड्रिंक करना, फ्रूट्स और वेजिटेबल कम खाना और एक्सरसाइज न करना। इन सभी कारणों से दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है। हार्ट अटैक पड़ने से पहले उसके कुछ लक्षण भी सामने आते हैं जिनसे यह पता लगाया जा सकता है कि दिल का दौरा पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में।

थकान

सबसे प्रमुख जो इसका लक्षण है वह है थकान महसूस होना। अगर आपको थोड़े से भी काम में ज्यादा थकान महसूस हो और यह लगातार बनी रहे तो सावधान हो जाना चाहिए। अगर आप केवल नहाने से ही थकने लगें तो आपको चेकअप करवाना बेहद जरूरी है।

दिल को रखना है स्वस्थ तो पर्याप्त नींद है जरूरी

अनिद्रा

अनिद्रा का लगातार बने रहना भी दिल का दौरा पड़ने का कारण हो सकता है। अधिकांशतः यह समस्या महिलाओं को होती है। अगर आप लगातार अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपना चेकअप जरूर करवा लें।

पेट में दर्द

वैसे तो पेट में दर्द होना बेहद ही आम बात है। लेकिन आपको बिना वजह लगातार पेट में दर्द रहने लगे तो सावधान हो जाना चाहिए। यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

सांस की समस्या

कई बार लोगों को सांस लेने भी समस्या होने लगती है। कई बार यह एलर्जी और अस्थमा के कारण भी हो सकता है। फिर भी जब कभी आपको ऐसी समस्या हो तो एक बार चिकित्स्कीय परामर्श जरूर लें।

सीने का दर्द

हार्ट अटैक का सबसे प्रमुख लक्षण होता है सीने में दर्द। हालांकि सीने में दर्द होना हमेशा ही इसका लक्षण नहीं होता। कभी-कभी गैस या फिर एसिडिटी की समस्या से भी यह दर्द उठ सकता है। फिर भी इसे कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

इस औषधि के सेवन से कभी नहीं आएगा बुढ़ापा

Share.