website counter widget
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Party2 Party3 Party4 Party5 Party6
1
2 125 66 3 4 3 000
3
4 000 000 86 33 36 243/543

यह काम करेंगे तो दिमाग बन जाएगा कंप्यूटर से भी तेज

0

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मनुष्य सभी प्राणियों में सबसे बुद्धिमान प्राणी है। और हम सभी अपने दिमाग का इस्तेमाल सोचने (Increase Brain Power Tips ), विचार करने और निर्णय लेने के लिए करते हैं। दूसरे प्राणियों की तुलना में केवल मनुष्य ही इन क्षमतओं से परिपूर्ण होता है। लेकिन इंसानो में एक सामान दिमाग वाले इंसान नहीं होते। सभी मनुष्यों में एक सामान दिमाग होता है लेकिन फिर भी कई इंसानो का दिमाग बेहद तेज गति से कार्य करता है, जबकि कई इंसानों का दिमाग बेहद ही कमज़ोर होता है।

घमोरियों से छुटकारा पाने का अचूक उपाय

सभी मनुष्यों में सामान रूप से दिमाग होने के बाद भी उनकी सोचने-समझने, विचार करने या फिर निर्णय लेने की क्षमता (Increase Brain Power Tips ) भिन्न होती है। कहने के तात्पर्य है कि सामान रूप से दिमाग मौजूद होने के बाद भी कई लोग इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते। वहीं कई लोग दिमाग का इतने बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हैं कि उनके सामने कंप्यूटर भी फेल हो जाता है। हालांकि कई ऐसे मनुष्य भी होते हैं जो अपने आलस्य के कारण कठिन चीज़ों को सीखने और करने से डरते हैं। इसी वजह से लोग अलग-अलग श्रेणियों के अन्तर्गत आते हैं।

अब मेहनत करने से नहीं बल्कि सोने से कम होगा वजन

हालांकि कई लोग अपने दिमाग को तेज बनाने (Increase Brain Power Tips ) का प्रयत्न भी करते हैं। अगर आप भी अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने शरीर को स्वास्थ्य रखना होगा। क्योंकि कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग हो सकता है। यह बात पूरी तरह से सच है। दिमाग को स्वस्थ बनाने के लिए शरीर में रक्त प्रभाव का अच्छी तरह से कार्य करना बेहद जरूरी है। इसी वजह से डॉक्टर्स रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह भी देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप ज्यादातर समय सिर्फ वर्कआउट करने में लगा दें। रोजाना केवल 1 घंटे का व्यायाम आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज बनाने के लिए काफी है।

शरीर देता है बीमारियों के संकेत

सुबह के समय योग और थोड़ा सा व्यायाम करने पर दिन भर शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है और रक्त संचार सही रूप से होता है। यह हमारे दिमाग को ताकत प्रदान करता है। इस तरह की प्रक्रियाओं से हमारे दिमाग को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.