website counter widget

कैंसर के सफल इलाज के बाद बरतें ये सावधानियां वरना…

0

कैंसर एक बेहद ही घातक बीमारी है। हालांकि इसका समय पर पता लगाकर उपचार शुरू किया जाए तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है। आज के दौर में विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि सही समय पर इलाज किए जाने से इस रोग का भी इलाज संभव हो सकता है। हालांकि समय पर सफल इलाज के बाद भी कई मामलों में यह 5 साल के भीतर वापसी कर सकता है। वहीं कुछ लोगों में कुछ दशक बाद यह वापस उभर सकता है। इस वजह से कैंसर का सफल इलाज होने के बाद भी इंसान को कुछ सावधानियां रखना बेहद जरूरी है।

रोजे रखने के दौरान ऐसी डाइट कमजोर होने से बचाएगी

Image result for कैंसर

यदि किसी व्यक्ति को कैंसर हो और उसका समय पर सर्जरी द्वारा इलाज किया जाए तो ऐसे में डॉक्टर्स पूरी कोशिश करते है कि कैंसर सेल्‍स को जड़ से हटा दिया जाए। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ सेल्स शरीर में ही रह जाते हैं। जब इसकी सर्जरी की जाती है तो उस दौरान ये सेल्स टूट कर बिखर जाते हैं और शरीर के अंदर ही रह जाते हैं। इसके बाद शरीर में बचे यह सेल्स धीरे-धीरे फिर से बढ़ने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि सर्जरी के बाद कीमोथेरपी, रेडियोथेरपी, हॉर्मोन थेरपी या बॉयोलॉजिकल थेरपी जारी रखी जाए। इससे शरीर में बचे बाकी के सेल्स को नष्ट किया जा सकता है।

तन्हाई से पनपता है यह रोग-शोध

Image result for कैंसर

जब कैंसर का इलाज पूरी तरह से ख़त्म जो जाए तब भी आपको कुछ सालों तक नियमित रूप से चेकअप करवाते रहना चाहिए। इस चेकअप के दौरान आपके शरीर की सम्पूर्ण जांच और खून की जांच जरूरी है। इससे आपके शरीर में कैंसर की स्थिति का पता चलता है। हो सकता है चेकअप के दौरान कभी आपको छाती के एक्स-रे, सीटी स्कैन और एमआरआई (MRI) की भी जरूरत पड़ जाए।

Image result for Fruits and Green Vegetables

खान-पान की आदत तो हर किसी के स्वास्थ के लिए बेहद जरूरी है। हेल्दी डाइट लेने से हर व्यक्ति का स्वस्थ ठीक रहता है। ऐसे में कैंसर का इलाज हो जाने के बाद व्यक्ति को स्वस्थ खाने की आदत को अपना लेना चाहिए। इलाज के बाद व्यक्ति को रोजाना दो प्रकार की हरी सब्जियां और कुछ फल अपने आहार में शामिल करने चाहिए। ज्यादा वसा वाले भोजन और मीट से जहां तक हो सके परहेज करना चाहिए। शराब पीने वालों को इस पर नियंत्रण करना चाहिए। ज्यादा तले-भुने और मसालेदार खाने से बचना चाहिए।

फल जो बचाते है गर्मी में डिहाईड्रेशन से

Related image

इसके आलावा कैंसर पीड़ितों को योग और मेडिटेशन के साथ नियमित व्यायाम जरूर करना चाहिए। कैंसर का उपचार हो जाने के बाद व्यक्ति को वजन घटने या बढ़ने की समस्या हो सकती है, लेकिन ऐसे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह समस्या बेहद आम बात है। लेकिन यदि कोई महिला ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हो और उसका उपचार किया गया हो तो मोटापा उसके लिए परेशानी बन सकता है। इसलिए मरीज को ज्यादातर शारीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.