website counter widget

कमर दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे

0

आज के दौर में लोगों का खान-पान और जीवनशैली पूरी तरह से बदल चुकी है। आज के दौर में लोग बेहद व्यस्त हो गए हैं और अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो गए हैं। उनकी यह लापरवाही आगे चलकर उनकी तकलीफ का कारण बन जाती है (Back Pain Home Remedies)। दरअसल आज के व्यस्तता भरे इस माहौल में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी ऑफिस में कार्य करती हैं। ऑफिस में लगातार कई घंटों तक एक जगह टिक कर बैठने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। आज के दौर में लगभग सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं जिस वजह से लोगों को एक जगह घंटों बैठे रहना पड़ता है जिससे उन्हें कमर दर्द (Back Pain) की शिकायत होने लगती है।

गर्म पानी पीने के बेमिसाल फायदे

कई बार कमर दर्द (Back Pain) की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि लोगों को उठने-बैठने और यहां तक की लेटने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी इसी तरह के दर्द (Back Pain Home Remedies) से पीड़ित हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप इस दर्द से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपाय के बारे में।

अजवाइन

अगर आप भी कमर दर्द (Back Pain) से परेशान हैं तो, सौ ग्राम अजवाइन (Celery Seeds) के पाउडर में सौ ग्राम गुड़ को मिलाकर इसका सेवन करें। इसके सेवन से कमर दर्द छूमंतर हो जाता है।

सिर दर्द को भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़ वरना जा सकती है जान

एप्सम सॉल्ट

एप्सम सॉल्ट (Epsom Salt) यानी सेंधा नमक भी कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाता है। एक कटोरी सेंधा नमक हल्के गर्म पानी से भरे बाथटब में डालें। इसके बाद इस गर्म पानी से नहाएं। जब आप इस पानी से बहार निकलेंगे तो आपका कमर दर्द (Back Pain) गायब हो चुका होगा।

मेथी दाना

मेथी दाना (Fenugreek seeds) भी कमर दर्द (Back Pain) की समस्या को दूर कर देता है। इसके लिए आपको एक ग्लास गर्म दूध में मेथी दाने को मिलाकर उसमे एक चम्मच शहद डालकर पीना चाहिए। इसके सेवन के एक घंटे के बाद आपको कमर दर्द से आराम मिल जाएगा।

गर्म पानी पीने के बेमिसाल फायदे

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.