website counter widget

गैस की समस्या से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे ये अचूक उपाय

0

आज के समय में लोगों की जीवनशैली यानी की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है। अधिकतर लोग काम-काज की वजह से घंटों तक एक जगह बैठे रहते हैं। इन सभी कारणों की वजह से गैस की समस्या हो जाती है। हालांकि पेट में गैस बनना एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। आज के दौर में तो लगभग हर उम्र के व्यक्ति को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और आपको अधिकतर पेट में गैस की समस्या होती है तो आज हम आपको इसका अचूक इलाज बताने जा रहे हैं। कुछ घरेलू उपाय आपके पेट फूलने और गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

सबसे पहले तो आपको यह जान लेना बेहद जरूरी है कि पेट में गैस की समस्या का मुख्य कारण क्या है। आखिर पेट में गैस किन कारणों से बनती है। तो आपको बताते हैं कि स्ट्रेस, बेचैनी, डर, चिंता, गुस्से वजह से शरीर में पाचक रसों का स्राव कम हो जाता है। इस वजह से अपच की समस्या उत्पन्न हो जाती है और पेट में गैस बनती है।

अगर पेट में गैस की समस्या हो गई है तो आप इसके लिए एक चम्मच अजवाइन के साथ चुटकी भर काला नमक का सेवन करें। इसका सेवन खाना खाने के बाद अच्छी तरह से चबाकर करने से गैस तुरंत निकल जाती है।

गैस की समस्या से लहसुन भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए लहसुन को जीरा और खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा बना लें। अब इस काढ़े को पीने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस काढ़े का सेवन दिन में 2 बार करें।

अदरक और नींबू को गैस का अचूक उपाय कहा जाता है। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक और नींबू के एक-एक चम्मच रस को मिलाएं अब उसमे थोड़ा नमक डालें। इस मिश्रण को दोनों टाइम खाना खाने के बाद लें। यह रस भोजन को पचाने का कार्य करता है और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका भोजन ठीक से तरह से पचे तो इसके लिए खाना खाते वक़्त बीच-बीच में लहसुन और हींग थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहें।

हरड़ और सोंठ का पाउडर आधा-आधा चम्मच लें। अब इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें। खाना खाने के बाद इस चूर्ण को पानी के साथ लें। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और गैस की समस्या से आराम मिलता है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.