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डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान हैं यह फल

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डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में हमें ध्यान देना ज़रूरी है कि जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है, उन लोगों के खाने-पीने में क्या लेना ज़रूरी है और क्या नहीं। डाइबिटीज़ के मरीज़ों को ध्यान देना चाहिए कि वो ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें Glycemic Index नामक पदार्थ कम हो और अधिक मात्रा में माइक्रो न्यूट्रियंस हो। ऐसा होने से डायबिटीज से पीड़ित लोगों की शुगर नियंत्रित रहेगी जो उनकी समस्याओं को घटाने में कारगर साबित हो सकती है।

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जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज के भाग दौड़ भरे जीवन में, जहां सभी बेहद व्यस्त होने के कारण हम सभी को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपनी दिनचर्या पर ध्यान रखना काफी मुश्किल हो गया है। इन्हीं समस्याओं में से एक बहुत बड़ी समस्या है डायबिटीज। एक सर्वे के मुताबिक़ हमारे देश में हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित है। ऐसे में बात खाने-पीने की आती है, तो हमें समझ ही नहीं आता कि डायबिटीज के मरीज़ को आखिर क्या खाना चाहिए। हमारे देश में यह बहुत बड़ी ग़लतफ़हमी है, कि महज़ मीठा कम खाने से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। इसके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। चलिए आपको बताते हैं कि कौन से हैं वो फल जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खाना चाहिए।

सेब

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जैसा कि हम सब जानते हैं कि ‘एक सेब रखे डॉक्टर से दूर’ जो कहावत है, वो बिल्कुल सच है। ख़ास कर डायबिटीज के मरीज़ों के लिए तो यह अमृत साबित हो सकती है। वैसे तो सभी को रोज़ाना एक सेब का सेवन करना चाहिए परंतु डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तित्यों के लिए इसे काफी कारगर माना गया है। सेब  एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में सक्षम है। इसके साथ ही सेब आपके पाचन तंत्र को पूरी तरह से साफ़ रखने में और आपकी इम्युनि सिस्टम को मजबूत रखने में योगदान देता है। इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में न्यूट्रियंस मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से आपका फैट ज़्यादा नहीं बढ़ता।

संतरा

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जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। रोज़ एक संतरे के सेवन से आपके शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होगी, और ऐसा करना डायबिटिक लोगों के लिए मददगार साबित होगा।

अमरूद

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संतरे की तरह अमरुद में भी भारी मात्रा में विटामिन सी तो होता ही है, साथ ही साथ इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और डॉक्टरों के मुताबिक़ विटामिन सी और ए दोनों ही को डायबिटीज के लिए बहुत अच्छा माना गया है।

नाशपाती

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नाशपाती में अधिक मात्रा में विटामिन के साथ-साथ फाइबर भी पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद है।

काला जामुन

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काले जामुन में भरी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से आप ब्लड शुगर को आसानी से कम कर सकते है।

प्रभात / हिमांशी

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