हिचकी से छुटकारा पाने के उपाय

0

हिचकी आना स्वाभाविक बात है, लेकिन लोग इसे किसी का याद करना समझ लेते हैं। दरअसल यह सिर्फ एक भ्रांति है। हिचकी आने के पीछे वैज्ञानिक कारण है। दरअसल शरीर में पानी की कमी के कारण हिचकी आती है। वैसे तो यह एक सामान्य बात है लेकिन कई बार लोगों को हिचकी से परेशानी हो जाती है। कई बार हिचकी आना शुरू तो होती हैं लेकिन बंद नहीं होती। चलिए आज हम आपको इसे रोकने का अचूक उपाय बताने जा रहे हैं।

Image result for hiccups

सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि हिचकी आखिर क्यों आती हैं। दरअसल जब हम सांस लेते हैं, तो ऑक्सीजन हमारे फेफड़ों तक पहुंचती है। सांस लेने के दौरान हमारे सीने और पेट के बीच मौजूद पर्दे (डायफ्रॉम) में कंपन होता है। कई बार सांस लेने का परवाह टूट जाता है और उसी वजह से हमे हिचकी आना शुरू हो जाती है।

अगर आपको अचानक हिचकी आने लगे तो हो सकता है यह शरीर में पानी की कमी को दर्शा रहा हो। ऐसे में यदि आप घर या फिर अपने कार्यालय में हैं तो ठंडा पानी पिएं। इसके अलावा आप शक्कर भी खा सकते हैं। वहीं थोड़ी देर सांस रोक लेने से भी हिचकी रुक जाती है।

Image result for hiccups

अगर आप घर से बाहर हैं और आपको अचानक हिचकी आना शुरू हो जाए तो आप अपने दोनों कानों में अंगुली डालें और थोड़ी देर के लिए अपनी सांस रोक लें। ऐसा करने से आपकी हिचकी रुक जाएगी।

हिचकी रोकने के लिए शुद्ध और ताजा देशी घी को गर्म करके खाएं, तुरंत लाभ मिलेगा।

Related image

हिचकी को रोकने के लिए आप तुलसी के पत्ते या थोड़ी सी शक्कर भी खा सकते हैं। इन्हे खाने से तत्काल ही लाभ मिलता है।

अगर इन सभी उपाय अपनाने के बाद भी आपको आराम न मिले और आपकी हिचकी काफी लम्बे समय तक बनी रहे, तुरतं ही चिकित्सक से परामर्श लें। ज्यादा देर तक हिचकी आना किसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.