ये खाद्य पदार्थ करेंगे फॉलिक एसिड की कमी पूरी

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शरीर को व्यवस्थित रूप से रखने और चलने के लिए हमें अलग-अलग प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और एसिड्स की जरूरत होती है| फॉलिक एसिड एक प्रकार का बी कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलेट होता है, जिसकी शरीर को काफी जरूरत होती है| हालांकि कई लोग सोचते हैं कि फोलेट और फॉलिक एसिड एक ही होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है| ये दोनों ही शरीर में अलग तरह का कार्य करते हैं| फोलेट, विटामिन बी-9 का प्राकृतिक फॉर्म होता है, जो जानवर और पौधों से जुड़े खाद्य पदार्थों में पाया जाता है|

फॉलिक एसिड, विटामिन का सिंथेटिक फॉर्म होता है| ये कई खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट्स में पाया जाता है|  फॉलिक एसिड शरीर में कई काम करता है| ये डीएनए को सिंथेसाइज कर लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है| बता दें कि गर्भवती महिलाओं को फॉलिक एसिड की विशेष जरूरत होती है| ये मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखता है| ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो हमारे शरीर में फॉलिक एसिड की कमी पूरी करते हैं|

ब्रोकली में करीब 52 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है, जिसे कच्चे और पके दोनों तरीके से खा सकते हैं|

राजमा में फॉलिक एसिड बहुत मात्रा में पाया जाता है| गर्भवती महिलाओं को राजमा खाने की सलाह दी जाती है|

नट्स और सीड्स अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं| 50 ग्राम सूरजमुखी के बीज में 82 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है| दो बड़े चम्मच फ्लैकसीड में 54 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है|

एवाकाडो में 162 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है| यह शरीर में एक दिन में ली जाने वाली फॉलिक एसिड की करीब 41 प्रतिशत मात्रा को पूरा करता है| इसमें विटामिन सी, फैटी एसिड, फॉस्फोरस, पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं|

एक मीडियम साइज केले में 23.6 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है| इसके अलावा 6 औंस टमाटर के जूस में 36 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड होता है|

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