रात के खाने में ये बदलाव कीजिए और पाइये मोटापे से राहत

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यदि आप मोटापे से परेशान हैं या आप मोटा नहीं होना चाहते तो कुछ सावधानियां बरतकर आप ऐसा कर सकते हैं।  यदि आप को तीखा या चटपटा खाने की आदत है तो इसे तुरंत बदल दीजिए। रात के समय तो ऐसे भोजन का दुष्प्रभाव और बढ़ जाता है। यदि आपको रात में जंक फूड खाने की आदत है तो सतर्क हो जाइए। यह आदत सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली तो है ही साथ ही यह आपकी नींद में भी कमी ला सकती है। इसी के साथ यह आदत मोटापे का प्रमुख कारण भी है।

चिकित्सकों द्वारा किए गए एक शोध में पता चलता है कि नींद की खराब गुणवत्ता जंक फूड से सीधा ताल्लुक रखती है। मोटापा बढ़ते ही शरीर अन्य बीमारियों की चपेट में भी आ सकता है।  मोटापा, मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है।

अमरीका में हुए एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है। वहीं के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने कहा, “प्रयोगशाला के अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड के लालच की वजह से नींद में कमी हो सकती है, जो आगे चलकर रात में अस्वास्थ्यकर नाश्ते की आदत में बदल सकती है और इससे मोटापा बढ़ जाता है।

रात के समय भूख से कम भोजन ही लाभदायक रहता है। सोने जाने से लगभग 2 घंटे पहले रात का भोजन कर लेना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद सोना बेहद नुकसानदायक है। भोजन करने के बाद थोड़ा टहलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा बताया गया है।

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