चश्मे से छुट्टी दिलाएं, यह 5 उपाय

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तेजी से बदलती और डिजिटल होती दुनिया में लोगों का अधिकांश समय कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी के सामने ही बीतता है। आजकल बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं और छोटी सी उम्र से ही कई घटों तक लगातार कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। ऐसे में इन सभी उपकरणों का असर आपकी आंखों पर पड़ता है और आंखे कमजोर होने लगती हैं। आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मे लग जाते हैं। इसकी मुख्य वजह तो आजकल की टेक्नोलॉजी है और दूसरी वजह है सही से खान-पान का ध्यान ना रखना।

ऐसे में आप रोजाना केवल 10 मिनट आंखों का व्यायाम करें तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आपकी आंखो रोशनी बढ़ाने में यह व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं आखों के ऐसे ही कुछ व्यायाम।

1 काम करने के दौरान हर 3 से 4 घंटे में अपनी आंखों को कुछ मिनट के लिए बंद कर लिजिए। यह प्रक्रिया आपको कंप्यूटर पर कार्य करते हुए पूरे दिन करते रहना चाहिए। ऐसा करना आपकी आंखों को आराम देता है जो बहुत जरूरी है।

आंखों का व्यायाम करने के लिए अपनी आंख की पुतलियों को दाएं से बाएं और ऊपर से नीचे करने के साथ ही चारों ओर घुमाना चाहिए।

आंखों की सीध में दोनों भौंहों के बीच अपने अंगूठे को रखें और इस पर एक टक कुछ समय तक देखें।

आखों की रोशनी के साथ एकाग्रता बढ़ाने के लिए दीपक की लौ को एक टक निहारें। इस प्रक्रिया को त्राटक कहते हैं।

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