रक्तचाप करना है नियंत्रित तो इनका सेवन है जरूरी

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आज के दौर में शुगर और रक्तचाप की समस्या बेहद ही आम हो गई है। आज के दौर के युवाओं को भी रक्तचाप की समस्या देखने को मिल रही है। इसका कारण है बदलती हुई लाइफस्टाइल। आज के जमाने में युवा घंटों तक एक जगह पर बैठक अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर कार्य करते हैं। खान-पान और अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते। साथ ही काम के बोझ के कारण मानसिक तनाव और थकान से भी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। इसी वजह से आज के जमाने में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या (5 Natural Foods To Control High Blood Pressure) काफी बढ़ गई है। यह समस्या सुनने में जितनी छोटी लगती है लेकिन है इसके बिल्कुल विपरीत।

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हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है। हाई ब्लड प्रेशर की सामान्य अवस्था में लोग इसे समझ नहीं पाते। जब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बेकाबू हो जाती है तब इसके लक्षण लोगों की समझ में आते हैं। अगर इस समस्या से निजात पानी है तो सबसे पहल तो अपनी दिनचर्या में बदलाव करना जरूरी है। अगर आप भी इसी समस्या से पीड़ित है तो आपको अपनी जीवनशैली बदलनी होगी। इस रोग के अत्याधिक बढ़ जाने से पैरालिसिस, ब्रेन हेमरेज, दिल संबंधी रोग और याददाशत में कमी जैसी समस्या हो सकती है। आज हम आपको इस रोग को नियंत्रित करने के लिए डाइट के बारे में बताने जा रहे है। इस डाइट को अपनाकर आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।

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5 Natural Foods To Control High Blood Pressure :

हरी सब्जियां

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रोग चाहे कोई भी हो लेकिन हरी सब्जियां हर रोग का इलाज है। किसी भी समस्या में हरी सब्जियों का सेवन बेहद ही लाभकारी होता है। पालक और हरी पत्तेदार सब्जियों  में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है। साथ ही यह सब्जियां पोषक तत्व से भरपूर होती है। यह रक्तचाप नियंत्रित करने में काफी कारगर होती हैं।

फलियों का सेवन

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इसके अलावा रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए सोयाबीन, लोबिया और राजमा जैसी फलियों का सेवन करना चाहिए। इनमें भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में बेहद कारगर है।

आलू का सेवन

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रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए पोटैशियम और सोडियम का सेवन बेहद ही जरूरी होता है। ऐसे में जिन्हें शुगर की समस्या ना हो वह लोग उबले आलू का सेवन जरूर करें।

नाश्ते में केले

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अगर आपको रक्तचाप की समस्या है लेकिन शुगर नहीं है तो आप सुबह नाश्ते में केले का सेवन जरूर करें। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

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लहसुन

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रक्तचाप को नियंत्रित करने में लहसुन भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। रोजाना लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। यह सिर्फ रक्तचाप नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है।

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