website counter widget

कई समस्याओं का अचूक उपाय है ऑर्गन आयल

0

आज के समय में त्वचा और बालों की समस्याएं ज्यादा बढ़ गई हैं। आज के दौर में लोगों की दिनचर्या और आहार पूरी तरह से बदल चुका है। खान-पान और लाइफस्टाइल में आए इस बदलाव के कारण ही लोगों को इस तरह की समस्यों का सामना करना पड़ रहा है। इसका दूसरा मुख्य कारण है प्रदूषण। पदूषण की वजह से लोगों को त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगी हैं। हालांकि इन दोनों ही समस्याओं के लिए ऑर्गन आयल का इस्तेमाल करना काफी कारगर होता है। इस तेल के इस्तेमाल से घाव जल्दी भर जाते हैं। हालांकि ऑर्गन आयल कुछ ही जगह पर मिलता है। लेकिन इसके कई तरीके के लाभ होते है। आइए जानते हैं ऑर्गन आयल के लाभ के बारे में।

ऑर्गन आयल में कई तरह विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें लिनोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और ओमेगा6 भी पाया जाता है। इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर ऑर्गन आयल हमारी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्ट करता है। इसके अलावा यह हमारी स्किन को मॉइस्चराइज़ भी करता है।

Image result for स्किन टोनर Argan Oil

स्किन पर टोनर के रूप में भी ऑर्गन आयल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आपको एक इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी-बैग पर ऑर्गन आयल की 4 बूंदे डालनी है। इसके बाद इस टी बैग को एक जार में रात भर के लिए रख दें। अब आप इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकती है।

Related image

एक चम्मच ब्राउन शुगर में थोड़ा सा ऑर्गन आयल मिलाएं। अब इसे अपनी स्किन पर लगाएं। ऐसा करने से आपको डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलेगा और त्वचा की चमक पड़ेगी।

Image result for स्किन टोनर Argan Oil

ऑर्गन आयल का इस्तेमाल एंटी टैनिंग के रूप में भी किया जाता है। हालांकि इस तेल को पाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी, क्योंकि यह आसानी से नहीं मिलता। लेकिन इस तेल के कई फायदे हैं। ऑर्गन आयल को बालों में लगाने से बालों की चमक बढ़ती है और उन्हें मजबूती मिलती है। इसके अलावा यह तेल और भी कई फायदे करता है। बालों को लंबा और घना बनाने में यह तेल काफी मददगार साबित हो सकता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.