website counter widget

घमोरियों से छुटकारा पाने का अचूक उपाय

0

गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या होती है घमोरियों की। गर्मी का मौसम शुरू होते ही तेज धूप में ना चाहते हुए भी हमे बाहर जाना ही पड़ता है। तेजी धूप की वजह से हमे घमोरियां हो जाती हैं। यह बेहद ही चुभने वाली होती हैं। इससे बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन जल्द ही इनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। अगर आपको भी घमोरियों की परेशानी हो गई है तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं।

रुई से कान साफ करने से खतरा, पढ़ें यह ख़बर

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिटटी सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने और सुंदरता को निखारने का काम नहीं करती, बल्कि यह आपकी घमोरियों की समस्या को भी हल कर देती है। जी हां मुल्तानी मिटटी की सहायता से आप घमोरियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको शरीर पर मुल्तानी मिटटी लगनी होगी। इससे आपको घमोरियों से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही आपके शरीर को ठंडक भी मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक करने पर आपको रहत मिलेगी।

कैंसर के सफल इलाज के बाद बरतें ये सावधानियां वरना…

नारियल का तेल

नारियल का तेल तो अक्सर ही लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपको घमोरियों की समस्या से भी निजात दिला सकता है। नारियल के तेल में कपूर मिला लें। अब नहाने के बाद इस मिश्रण वाले तेल से शरीर की मसाज करें। रोजाना दिन में दो बार इससे शरीर की मालिश करें। इससे आपकी घमोरियां बेहद जल्द ठीक हो जाएंगी।

मेहंदी

मेंहदी भी घमोरियों को मिटने का कार्य करती है। इसके लिए आपको मेहंदी का लेप तैयार कर घमोरियों वाली जगह पर लगाना होगा। यह आपको ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ आपकी घमोरियां भी दूर कर देगी। आप चाहें तो नहाने के पानी में मेहंदी की पत्तियों को पीसकर मिला सकते हैं और फिर उससे स्नान कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां किसी औषधि से कम नहीं होती। नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उस पानी से नहाने से कई तरह की बीमारियों से निजात मिल जाती है। अगर आप घमोरियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगाएं। आप चाहें तो नीम की पत्तियों को पानी में डाल कर इससे स्नान कर सकते हैं।

सूजन का इलाज एलोवेरा से

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.