website counter widget

संतानहीन पुरुषों के लिए अमृत के समान है संतरे का जूस..

0

संतरा (Orange Juice Benefits ) एक प्रसिद्ध फल है, जो कि लगभग हर देश में पाया जाता है| संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदमेंद होते हैं| यदि इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो कई बीमारियों से शरीर की रक्षा भी की जा सकती है| यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है और इस फल को या तो छीलकर खाया जा सकता है या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है| पुरुषों के लिए संतरे का जूस अमृत के समान है|

दांतों में है झनझनाहट तो हो जाएं सावधान

Image result for santara

दरअसल, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ‘सी’ से भरा संतरा पुरुषों के शुक्राणुओं की क्वालिटी को सुधारने के साथ ही उसकी गति को भी बढ़ाता है। इससे उनकी फर्टिलिटी में सुधार होता है। यही कारण है कि जिन पुरुषों को बांझपन की शिकायत हो (Orange Juice Benefits ), उन्हें भरपूर मात्रा में रोज संतरा खाना चाहिए।संतरा फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, कोलिन, कैल्शियम, कॉपर और विटामिन बी-1 से भरा होता है। अब जब इतने गुण इसमें हैं तो जाहिर सी बात है कि इसमें कई अन्य रोगों से लड़ने के भी गुण होते। कम कैलोरी और हाई फाइबर रिच होने के कारण ये वेट लॉस के लिए भी काफी कारगर है।

तो आइए हम आपको बताते हैं कि एक संतरे में कितने गुण होते हैं (Orange Juice Benefits ) :

मधुमक्खी के काटने पर करें यह उपाय, नहीं होगा दर्द

Image result for santara

मानसिक विकास

संतरे में मौजूद फॉलिक एसिड या फॉलेट और विटामिन बी दिमाग के अच्छे विकास के लिए बहुत बेहतर होता है। पोषक तत्व से भरे होने के कारण प्रेग्नेंट लेडी को भी इसे खाना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छा होता है। साथ ही बच्चे में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने का खतरा कम होता है।

आंखों को रखें हेल्दी

Image result for santara

संतरा आंखों के म्यूकस मेम्ब्रेन्स को भी हेल्दी करता है। इससे मेक्यूलर डिजेनरेशन से आंखों का बचाव होता है। मेक्यूलर डिजेनरेशन आंखों की रोशनी से जुड़ी एक समस्या होती है।

एंटी-एजिंग

विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘बी’ से भरा संतरा खूबसूरती निखारने के लिए भी काम आता है। एंटी एजिंग गुण के साथ इसमें दाग-धब्बे दूर करने का भी गुण पाया जाता है। संतरे में विटामिन ‘ए’ की प्रचुर मात्रा होने के कारण संतरा स्किन कि मेम्ब्रेन्स(झिल्ली) को भी हेल्दी रखता है।

यह चीज़ें दिलाएंगी पीरियड्स के दर्द से निजात

Image result for santara

इम्यूनिटी बढ़ाए 

संतरा विटामिन ‘सी’ का एक अच्छा स्रोत होता है। संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट भरे होते हैं और इससे इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। ये शरीर की फ्री-रैडिकल्स से शरीर को बचाता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.