website counter widget

घने और शाइनी बालों के लिए अपनाएं यह उपाय

0

कई लोगों को बालों (Home Remedy For Instant Shiny Hair) के झड़ने की समस्या होती है। डर्मेटोलॉजिस्ट्स की माने तो प्रतिदिन एक व्यक्ति के 50 से 100 बाल गिरना एक सामान्य बात है। लेकिन जब यह अधिक मात्रा में गिरने लगें और तेजी से आपके बालों की मात्रा कम होने लगे तो यह समस्या का कारण बन सकती है। हालांकि बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें अनुवांशिकता, बालों की बनावट, कलर करना और प्रदूषण भी शामिल है। यदि आपको भी इसी तरह की कोई समस्या है तो आप बेहद ही आसान तरीके से अपने बालों को घना और चमकदार बना सकते हैं।

हमेशा रहना है स्वस्थ तो नारियल है जरूरी, पढ़ें यह खबर

आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं (Home Remedy For Instant Shiny Hair):

केमिकल से दूरी

Image result for chemical free hair

सबसे पहले जो जरूरी चीज़ है वह यह है कि आपको कैमिकल से बचना चाहिए। केमिकल ट्रीटमेंट करवाने से आपके बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इससे उनके टूटने और कमजोर पड़ जाने की संभावना बेहद बढ़ जाती है। कई ऐसे ट्रीटमेंट होते हैं जो बालों को कमजोर बना देते हैं। अगर आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं तो कृपया 4 हफ़्तों मतलब की लगभग 1 माह तक इन सबसे बचें।

मालिश

Image result for मालिश hair

अगर आपके बाल बेहद तेजी से झड़ रहे हैं तो सिर में तेल की मालिश करें। तेल मालिश से सिर में रक्त संचार बढ़ता है जिससे नए बालों के आने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसके लिए आपको तेल को हल्का सा गर्म करना होगा। अब इससे अपने सिर की मसाज करें। भृंगराज और इन्दुलेखा जैसे तेलों के इस्तेमाल से बेहद जल्द फायदा मिलता है। इन तेलों में केमिकल नहीं होता।

कई समस्याओं का अचूक उपाय है ऑर्गन आयल

चेकअप

Image result for hair चेकअप

अगर आपके तेजी से झड़ रहे हैं और उनकी संख्या में तेजी से गिरावट आ रही है तो तत्काल ही चिकत्सकीय परामर्श लें। बालों की जांच करवाएं। तेजी से बालों का झड़ना सवास्थ्य समस्या का भी संकेत हो सकता है।

स्टाइलिंग उत्पादों से बनाएं दूरी

Image result for स्टाइलिंग उत्पादों

अगर आप अपने बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बाल कमजोर बनते हैं। इनके ज्यादा इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते है। अगर आपको इस तरह की समस्या आ रही है तो कुछ समय के लिए इन सभी उत्पादों से दूरी बना लें। इस तरह आपके बाल कुछ ही दिनों फिर से घने, मजबूत और शाइनी नज़र आने लगेंगे।

बच्चों में एनीमिया का सर्वाधिक खतरा, पढ़ें यह खबर

खान-पान का ध्यान

अधिकतर ऐसे मामलों में उचित खान-पान का आभाव देखा जाता है। पौष्टिक आहार की कमी से बालों के कमजोर होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि बेहतर आहार लिया जाए जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिले। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, बादाम और मछली का सेवन करें। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीना भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.