website counter widget

सर्दियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, दमकती रहेगी त्वचा

0

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में महिलाओं को सबसे ज्यादा चिंता सताती है उनकी ब्यूटी की। जी हां सर्दियों के मौसम में जहां त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है वहीं कई तरह की बीमारियां सुंदरता को और भी बिगाड़ देती है। ऐसे में नेचुरल ब्यूटी खो जाती है। बदलते मौसम की वजह से कई तरह समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर महिला किसी भी मौसम में खुद को सिर्फ सुंदर दिखाना चाहती है और इसके लिए वे कई तरह के जतन भी करती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों के इस मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे की जाए ताकि आपकी सुंदरता बरकरार रहे।

देखें 2018 के अजीबोगरीब ब्यूटी ट्रेंड्स

अगर आप सर्दियों के मौसम में भी हमेशा निखरी और खिली त्वचा चाहती हैं तो सबसे जरूरी है अपनी डाइट पर ध्यान देना। क्योंकि अगर आपका खान-पान सही नहीं होगा तो आपकी सुंदरता फीकी पड़ जाएगी। कहा जाता है कि हमारी त्वचा हमारी सेहत का दर्पण होती है। इसलिए सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है।

अगर आप चेहरे पर दाग धब्बे से परेशान हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में खूबसूरती को बनाए रखने के लिए विटामिन ‘सी’ से भरपूर चीज़ों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। विटामिन सी हमारी त्वचा की रंगत को निखारता है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन ‘सी’ से युक्त चीज़ों को जरूर शामिल करें। इसके अलावा विटामिन ‘डी’ भी पर्याप्त मात्रा में लें।

घर पर बनाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स

अगर त्वचा में रूखापन है तो आपको विटामिन ‘ई’ से युक्त चीज़ों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में आपको अपने आहार में मीट, फिश, पालक, ब्रोकोली आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।

अगर सर्दियों के मौसम में आपके होंठ या एड़ी फटती हैं तो मतलब आपके शरीर को विटामिन बी काॅम्प्लेक्स की जरूरत है। इसकी भरपाई के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, फिश आदि चीज़ों को अपने भोजन में शामिल करना होगा।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.