जश्न मनाएं, लेकिन स्वास्थ्य का भी रखें ध्यान

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साल 2018 को अलविदा कहने का समय आ गया है और नए साल में केवल 5 दिन शेष रह गए हैं। नए साल का जश्न (New Year 2019 Celebration) हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाता है। आप भी अपना नया साल मनाने की तैयारी लगभग पूरी कर चुके हैं। कई लोग बाहर जाकर नए साल का जश्न मनाते हैं तो कई लोग घर पर ही नए साल को सेलिब्रेट करते हैं। नए साल की शुरुआत चाहे घर में हो या फिर बाहर पार्टी के बिना अधूरा होता है। ठंड के मौसम में ऐसी पार्टियां आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है इसलिए नए साल के जश्न में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है।

नए साल का जश्न (New Year 2019 Celebration) ज़रूर मनाएं, लेकिन पार्टी के दौरान चीनी और नमक का सेवन कम से कम करें। ठंड के मौसम में हाई ब्लडप्रेशर की समस्या ज्यादा होती है इसलिए नमक का सेवन कम करने से इससे काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। चीनी की कम मात्रा शुगर को तो कंट्रोल करती ही है, साथ ही यह दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है। चीनी के कम सेवन करने से दिल की बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है।

हालांकि जश्न ( New Year 2019 Celebration ) के माहौल में और पार्टियों में यह करना थोड़ा मुश्किल ज़रूर हो सकता है। ऐसे में आपको वसायुक्त व्यंजनों के साथ हरी सब्जियों का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इस तरह से आप अपना संतुलन बनाए रख सकते हैं। सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है।

तले हुए पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। यदि आप तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर नहीं रह सकते, तब आपको मूफा से युक्त तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। मूफा मतलब मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड, जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मूंगफली और सरसों का तेल इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। यह तेल न सिर्फ दिल के रोगों से बचाते हैं बल्कि आपके उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करते हैं।

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