website counter widget

How To Control Diabetes : इन घरेलू उपायों से शुगर हमेशा रहेगी नियंत्रित

0

डायबिटीज यानी शुगर आज के दौर में किसी को भी हो सकती है क्योंकि अब यह आम बीमारी बन चुकी है। इस रोग से पीड़ित व्यक्तियों को ख़ास देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि शुगर लाइलाज बीमारी हो, बल्कि इसे दूर किया जा सकता है। अगर आपको शुगर है और आप इसके साथ भी बेहतर लाइफ जीना चाहते हैं तो आपको अपनी शुगर को नियंत्रित रखना होगा। शुगर को नियंत्रित (How To Control Diabetes) रखने के लिए कुछ आयुर्वेदिक इलाज जरूर करना चाहिए। यह इलाज आपके घर की रसोई में ही मौजूद हैं।

Increases Immune System : इन्हें भिगोकर खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी पॉवर

How To Control Diabetes :

कलौंजी और मेथी

आपके घर की रसोई में मौजूद कलौंजी और मेथी आपकी शुगर को नियंत्रित रखने में काफी कारगर होती है। इसके लिए आपको इन दोनों को बराबर मात्रा में ले और रात को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह यह पानी खाली पेट पिएं और इन दानों को चबा कर खाएं।

दालचीनी

दालचीनी भी आपकी शुगर को नियंत्रित कर सकती है। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को रोजाना गुनगुने पानी के साथ एक माह तक सेवन करें। आपकी शुगर नियंत्रित रहेगी।

जिम ज्वाइन करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

जामुन

इस बात को तो सभी जानते हैं कि शुगर को नियंत्रित करने में जामुन बेहद ही कारगर है। अगर जामुन की गुठलियों को पीस कर उसका पाउडर बनाया जाए और इसे रोजाना सुबह-शाम लिया जाए तो इससे शुगर कंट्रोल रहती है।

अलसी के बीज

शुगर को नियंत्रित रखने के लिए अलसी के बीज को पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ नियमित रूप से लें।

जानिए कद्दू के बीज के बेमिसाल फायदों के बारे में

काढ़ा

2 बेल के पत्ते, 4-5 काली मिर्च, 2-3 तुलसी के पत्ते और 4 नीम के पत्तों को एक साथ पीस कर काढ़ा तैयार कर लें। अब इसे रोज खाली पेट लें।

करेला

शुगर को नियंत्रित करने के लिए करेला भी बेहद कारगर उपाय है। करेले की सब्जी और करेले का जूस शुगर को काफी हद तक कंट्रोल करता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.