website counter widget
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Party2 Party3 Party4 Party5 Party6
1
2 201 101 5 4 8 000
3
4 000 3 173 65 65 367/543

रोजे रखने के दौरान ऐसी डाइट कमजोर होने से बचाएगी

0

मुस्लिम समाज ( muslim community ) में रमजान (ramjan) सबसे पाक महीना माना जाता है| इस दौरान पूरे महीने समाजजन रोजे रखते हैं| रोजा रखना आसान नहीं होता। रोजे की तमाम कठिनाइयों और कड़े नियमों के बाद भी रोजेदार इस महीने का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। इसका सबसे प्रमुख कारण यह है कि रमजान के पाक महीने में हर कोई खुदा की नेमत चाहता है और इसके लिए ही रोजे रखे जाते हैं। मान्यता है कि इस पाक महीने में खुदा न केवल अपने बंदों के बहुत करीब होते हैं बल्कि उनकी हर दुआ को कबूल भी करते हैं।

तन्हाई से पनपता है यह रोग-शोध

Image result for रोजे

रोजे रखने के दौरान आप न केवल सेहतमंद हों बल्कि आपकी डाइट भी ऐसी रखें, जो आपको कमजोर होने से बचाए। साथ ही आप पूरे दिन बिना पानी के भी आसानी से रह सकें क्योंकि दिनभर भूखे और प्यासे रहने से कमजोरी आ ही जाती है|

सेहरी और इफ्तार दो समय ऐसे हैं, जब आपको अपनी डाइट पर सबसे ज्यादा फोकस करना होता है ताकि आप लंबे अंतराल के बाद जब कुछ खाएं तो वह आपके सेहत के लिए लाभदायक हो और फिर अगले दिन के लिए आपको ताकत दे। तो आइए ये जानें कि रोजे के दौरान क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करना बेहतर होगा।

फल जो बचाते है गर्मी में डिहाईड्रेशन से

Related image

#  सहरी या इफ्तार में हमेशा ध्यान दें कि कम तले हुई चीजें ही लें। सहरी में खास कर ऑइली चीजों को दूर रखें क्योंकि ऑइली चीजों को खाने से प्यास लगने की संभावना बढ़ जाती है।

#  सहरी के वक्त कोशिश करें कि प्रोटीन वाली डाइट ज्यादा लें और इसके साथ अधिक से अधिक फाइबर वाली चीजें लें। मल्टीग्रेन रोटी, छिलके सहित फल, अंडे, पनीर, चिकन आदि खाएं। कोशिश करें कि भूने और उबली ही चीजों को ज्यादा खाएं।

Image result for फल

#  सहरी के समय कैफिन वाली चीजें लेने से बचें, क्योंकि चाय या कॉफ़ी आपके शरीर का पानी सोख लेती हैं और आपको बार-बार प्यास लग सकती है। यही नहीं कई बार पानी की कमी भी हो सकती है।

त्वचा में कसाव लाने के घरेलु उपाय

#  इफ्तार काफी लंबे अंतराल के बाद होता है इसलिए इस वक्त खाने की शुरुआत बहुत ही हल्की चीजों से करनी चाहिए। अगर आपने सीधे गरिष्ठ भोजन किया तो इससे आपको

#  इफ्तार की शुरुआत कभी भी बहुत ऑइली चीजों से न करें क्योंकि इससे आपको उल्टी या पेट की अन्य दिक्कत हो सकती है। सिरदर्द या एसिडीटी भी हो सकती है।

Image result for हरी sabjee

#  सहरी के वक्त हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खूब खाएं। फाइबर आपको प्यास से भी बचाएगा और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखेगा। तन और मन स्वस्थ रहने पर ही आपका रोजा सफल हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.