website counter widget

पेट के बल सोना हो सकता है बेहद ही खतरनाक

0

पर्याप्त नींद लेना बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद ही जरूरी है लेकिन सोने के तरीके के बारे में भी आपको जरूर जान लेना चाहिए। अगर आप सोने के सही तरीके (Side Effects Of Sleeping On Stomach ) बारे में नहीं जानते तो यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। कई लोगों को सोते समय औंधे मुंह यानी की पेट के बल सोने की आदत होती है। ये भी कह सकते हैं कि कई लोगों को नहीं बल्कि अधिकतर लोगों को यह आदत होती है और इस तरह से सोने पर उन्हें काफी रहत महसूस होती है। लेकिन आपको बता दें कि इस तरह की आदत आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। इस तरह से सोने पर आपकी हेल्थ काफी प्रभावित होती है। चलिए जानते हैं कि यह किस तरह से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

होममेकर मॉम ऐसे करें वजन कम

Side Effects Of Sleeping On Stomach :

आज के दौर में अक्सर लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है। इसका एक कारण पेट के बल सोना होता है। पेट के बल सोने की आदत आपको कमर दर्द दे सकती है। दरअसल इस तरह से सोने से रीढ़ की हड्डी का आकर बदलने लगता है जिस वजह से दर्द झेलना पड़ता है। कई बार तो यह दर्द असहनीय हो जाता है और उठने-बैठने तक में काफी तकलीफ उठानी पड़ती है।

लहसुन है हर मर्ज़ की अचूक दवा

पेट के बल सोने से न सिर्फ कमर में दर्द होता है बल्कि इससे गर्दन की स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है। दरअसल जब हम पेट के बल सोते हैं तो हमारी गर्दन मुड़ी हुई रहती है और इस वजह से ब्लड की सप्लाई हमारे सिर के अंदर ठीक ढंग से नहीं हो पाती। रक्त का प्रवाह प्रभावित होने से सिर दर्द होने लगता है।

Increases Immune System : इन्हें भिगोकर खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी पॉवर

कई बार इस तरह से सोने पर गर्दन की नस भी खींच जाती है और नस चढ़ जाने से गर्दन अकड़ जाती है। इस वजह से काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है और गर्दन इधर-उधर घुमाने में भी काफी तकलीफ होती है। पेट के बल सोने से पाचन क्रिया पर भी बेहद बुरा असर पड़ता है। इस तरह सोने से पेट संबंधित बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.