website counter widget

गर्मियों में जानलेवा डिहाइड्रेशन से इस तरह करें बचाव

0

गर्मियों (Summer Health Tips) का मौसम शुरू हो गया है। अप्रैल माह की शुरुआत में ही पारा बहुत अधिक चढ़ गया है। गर्मियों के मौसम में लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या होने लगती है। आज के दौर में लोग अपने काम को लेकर इतने व्यस्त हो गए हैं कि वे डिहाइड्रेशन के लक्षणों को भी नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसे में यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है। डिहाइड्रेशन की समस्या गंभीर हो जाने पर यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। डिहाइड्रेशन  से शरीर में कमजोरी, उल्टी, चक्कर आना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। डिहाइड्रेशन  से बचाव बेहद जरूरी है, वरना इस समस्या से जान भी जा सकती है। आइए जानते हैं डिहाइड्रेशन के लक्षण और इससे बचाव के तरीके।

अगर लड़का पैदा करना है तो सेक्स से पहले खाएं ये दवा

Image result for गर्मियों में जानलेवा डिहाइड्रेशन

सबसे पहले आपको यह बता दें कि डिहाइड्रेशन (Dehydration) मतलब होता है शरीर में पानी की कमी हो जाना। शरीर में पानी की कमी अक्सर गर्मियों के मौसम में ही होती है। गर्मियों में धूप में बाहर निकलने के कारण हमारे शरीर में मौजूद पानी सूखने लगता है। साथ ही पसीने के रूप में भी शरीर का पानी बहार निकल जाता है। अगर सही मात्रा में पानी न पिया जाए तो आप डिहाइड्रेशन () का शिकार हो सकते हैं। इसका सबसे सामान्य लक्षण है पेशाब में कमी आना। अगर आप कई घंटों तक पेशाब नहीं जाते तो यह डिहाइड्रेशन  की समस्या का संकेत हो सकता है। अगर आपकी पेशाब गहरे पीले रंग की आ रही है तो आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है।

Related image

इसके अलावा जब इन लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया जाए और डिहाइड्रेशन  की समस्या बढ़ने लगे तब, सिर में तेज दर्द होने लगता है और चक्कर आने लगते हैं। इसके अलावा आंखों के सामने अचानक अंधेरा छा जाता है। समस्या ज्यादा बढ़ने पर उलटी की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या बढ़ जाने पर होंठ अपने आप फटने लगते हैं। त्वचा में रूखापन आने लगता है। सिर में हमेशा दर्द रहता है। घबराहट होने लगती है। अगर इन सभी लक्षणों को सही समय पर समझ कर इसका उपचार किया जाए तो गंभीर परिणाम से बचा जा सकता है। अगर कभी ऐसी समस्या हो तो पानी के साथ अन्य तरल पदार्थों का सेवन करने। ऐसे में नींबू पानी, दही, छाछ, लस्सी आदि का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

माइग्रेन और पथरी से सालों से परेशान हैं तो इसे जरूर पढ़ें

Image result for गर्मियों में जानलेवा डिहाइड्रेशन

अगर आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या से बचना है तो आपको नियमित मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा जब भी आप घर से बाहर जाएं, तो उसके पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। अगर हो सके तो नींबू पानी पीकर ही घर से बाहर निकलें। धूप में ज्यादा देर रहना पड़े तो समय-समय पर तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। धूप में ज्यादा देर रहने पर कभी भी कोल्डड्रिंक का सेवन न करें।

बच्चों के लिए जानलेवा है शहद

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.