Health Tips : गर्मियों में खीरे के सेवन से पहले पढ़ें यह खबर

0

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और लोग लिक्विड और सीजनल फ्रूट्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। गर्मियों में खीरे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लोग गर्मियों खीरे का भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं। हालांकि गर्मियों में खीरे का सेवन बेहद लाभप्रद होता है। क्योंकि खीरे में भरपूर मात्रा में पानी और पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। हालांकि लोग कई तरफ से खीरे का सेवन करते हैं। कोई इसे ऐसे ही खाता है तो कोई सैंडविच, रायता और सलाद जैसी चीजों में इसका सेवन करता है। खीरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसा तत्व पाया जाता है।

बच्चों के दांतों की स्टेम सेल की मदद से होगा इलाज़

Related image

ऊपर जो बातें कही गई हैं इससे तो आप सभी को यह समझ आ ही गया होगा कि गर्मियों में खीरे का सेवन करना कितना जरूरी है। खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है जो गर्मियों में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखता है। लेकिन यह बात भी सच है कि खीरा जितना लाभकारी है उतना ही नुकसानदेह भी होता है। जी हां, यह बात जानकार आप थोड़ा हैरान जरूर हुए होंगे लेकिन हम आपको बता दें कि, अत्यधिक मात्रा में खीरे के सेवन से आपको काफी नुकसान हो सकता है।

डायबिटीज पीड़ित जरूर पढ़ें यह खबर, मिला अचूक उपाय

Image result for kheera

खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक एक बहुत ही विषैला तत्व पाया जाता है। जितनी अधिक मात्रा में खीरे का सेवन किया जाता है उतनी अधिक मात्रा में यह विषैला तत्व आपके शरीर में प्रवेश करता है। यह जहरीला तत्व आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दे सहित कई अन्य अंगों पर बुरा प्रभाव डालता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप खीरा खाना बंद कर दें। अगर संतुलित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह फायदा ही करेगा। वैसे भी कहा जाता है कि, अति हर चीज़ की ख़राब होती है। कैंसर, एक्‍ने और प्री-मैच्‍योर एजिंग जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है।

इन ब्लड ग्रुप वालों को हार्ट अटैक का खतरा

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.