website counter widget

इन सात कारणों से आता है Heart Attack, याद रखें

0

हार्ट अटैक यानी कि दिल का दौरा जो अब किसी को भी आ सकता है। आप सोच रहे होंगे कि मैंने अब क्यों कहा। दरअसल पहले के समय में हार्ट अटैक का खतरा (Heart Attack Symptoms in Hindi ) ज्यादा उम्र वालों मतलब कि उम्र दराज लोगों को होता था। लेकिन आज के समय में बेहद ही कम उम्र वाले लोगों को भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है। आखिर इतनी छोटी उम्र में कैसे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया? इसके पीछे का कारण जानने के लिए कई चिकित्सकों ने शोध भी किए। तो उन्होंने पाया कि इसके पीछे जो सबसे मुख्य वजह है वह है हमारी जीवन शैली, मतलब हमारी लाइफस्टाइल।

Garlic Benefits : लहसुन के यह फायदे क्या पता हैं आपको?

Image result for heart attack

हमारी दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है। खान-पान, रहन-सहन, आदतें यहां तक कि हमारी सभ्यता तक में बदलाव होने लगा है। अब हम पश्चिमी सभ्यता की तरफ आकर्षित होने लगे हैं। जंक फ़ूड लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। इन्ही कारणों से दिल के दौरे की संभावना काफी बढ़ गई है। अगर आप अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा परिवर्तन कर लें तो आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं आपके दिल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली 7 चीज़ों के बारे में (Heart Attack Symptoms in Hindi ) :

संतानहीन पुरुषों के लिए अमृत के समान है संतरे का जूस..

आलू चिप्स

Image result for आलू चिप्स

आलू के चिप्स तो लगभग सभी को पसंद हैं। व्रत के दिनों में लोग इनका ज्यादा सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें भारी मात्रा में ट्रांस फैट और सोडियम जैसी चीज़ें होती हैं। यह आपके दिल को बेहद नुकसान पहुंचाती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक़ अगर एक दिन में कोई इंसान 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम ग्रहण करे तो उसे दिल की बीमारी होने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है।

एनर्जी ड्रिंक्‍स

Image result for एनर्जी ड्रिंक्‍स

आज के दौर में लगभग सभी एनर्जी ड्रिंक्‍स का सेवन करते है। लेकिन एनर्जी ड्रिंक्‍स आपके दिल के लिए बेहद नुकसानदेह होता है। क्योंकि इसमें ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे प्राकृतिक एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं। जब यह दोनों तत्व कैफीन से मिल जाते हैं तो आपकी दिल की धड़कन को काफी बढ़ा देते हैं। यह आगे चलकर दिल की बीमारी का सबब बनता है।

फ्राइड चिकन

Image result for फ्राइड चिकन

अगर आप भी फ्राइड चिकन के शौक़ीन है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि इसमें भारी मात्रा में ट्रांस फैट होता है। यह ट्रांस फैट आपके दिल का सबसे बड़ा दुश्मन होता है।

सोडा

Image result for सोडा

अधिकतर लोग खाने के बाद सोडा पीने का शौक रखते हैं। लेकिन उनका यह शौक उनके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि सोडा शरीर में शर्करा यानी शुगर का स्तर बढ़ा देता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन जानलेवा तक हो सकता है।

दांतों में है झनझनाहट तो हो जाएं सावधान

चाइनीज फूड

Image result for चाइनीज फूड

आज के दौर के ज्यादातर बच्चे चाइनीज फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इन फूड्स में कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट अत्यधिक आता है। यह सभी हमारे शरीर के शुगर लेवल को बढ़ाते हैं। यह हमारे दिल को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

रेड मीट

Image result for रेड मीट

ज्यादातर पार्टियों में रेड मीट का इस्तेमाल किया जाता है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसमें सैचुरेटेड फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और नमक की मौजूदगी से यह आपके दिल को आहत करता है। डॉक्टर्स भी दिल की बीमारी से पीड़ितों को इससे दूर रहने की सलाह देते हैं।

पिज्‍जा

Image result for पिज्‍जा

हर किसी की जुबान पर आज पिज्जा का नाम जरूर होता है। यह खाने में जितना लजीज होता है, दिल को नुकसान उससे कहीं अधिक पहुंचाता है। इसमें फैट और सोडियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह शरीर में फैट बढ़ाता है जिसकी वजह से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है और दिल से जुड़ी समस्या जन्म ले सकती है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.