website counter widget

दांतों में है झनझनाहट तो हो जाएं सावधान

0

आज की हमारी लाइफ पूरी तरह से बदल चुकी है। हमारी जीवनशैली में हमने कई ऐसी चीज़ें शामिल कर ली हैं जो हमें फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचती हैं। आज के दौर में लोग जंक फ़ूड की तरफ भी काफी आकर्षित हो चुके हैं। आपको बता दें कि जंक  फ़ूड या इस तरह के फ़ूड में हाई एसिड होता है। यह हाई एसिड दातों के इनेमल को बेहद ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। आगे चलकर आपको दांतों में झनझनाहट की समस्या (Home Remedies To Remove Tingling In Teeth) भी हो सकती है। आज कल सभी लोग कठोर रेशों वाले टूथ ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। यह टूथ ब्रश भी मसूड़ों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें कमजोर बना देते हैं।

कई समस्याओं का अचूक उपाय है ऑर्गन आयल

Image result for दांतों में सेंसिटिविटी

आगे चलकर दांतों में सेंसिटिविटी यानी झनझनाहट की समस्या (Home Remedies To Remove Tingling In Teeth) हो जाती है। यह समस्या हो जाने पर लोग अपनी मनपसंद चीज़ नहीं खा पाते। ज्यादातर लोग इसे दूर करने का उपाय नहीं सोचते बल्कि उन चीज़ों से दूरी बनाना शुरू कर देते हैं जिनके सेवन से उन्हें तकलीफ होती है। ऐसे में कई बार लोगों को उस चीज़ का भी त्याग करना पड़ता है जो उनकी सबसे पसंदीदा चीज़ हो। कई लोग अपनी मनपसंद आइस-क्रीम खाना छोड़ देते हैं, तो कुछ लोग चाय पीना। सेंसिटिविटी से छुटकारा पाने के लिए लोग अपनी लाइफस्टाइल को बदलने लगते हैं। इस वजह से उनकी जीवनशैली पर काफी असर पड़ता है।

बच्चों में एनीमिया का सर्वाधिक खतरा, पढ़ें यह खबर

Related image

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दांतों में झनझनाहट (Home Remedies To Remove Tingling In Teeth) की कई वजह हो सकती है। दांतों के इनेमल का कमजोर होना इसकी सबसे मुख्य वजह है। इनेमल डेंटाइन का कवर होता है। दांत के आंतरिक हिस्से को डेंटाइन कहा जाता है। जब इनेमल कमजोर जाता है तो खाना डेंटाइन तक पहुंचने लगता है। डेंटाइन में खाना लगने के कारण इसमें झनझनाहट महसूस होती है और यह इसकी जड़ तक पहुंचती है। इनेमल के कमजोर हो जाने की वजह से जड़ों को संरक्षित रखने वाली त्वचा भी निकल जाती है। इस वजह से डेंटाइन खुल जाता है। डेंटाइन में काफी सारी छोटी-छोटी नसें होती हैं।

कहीं इस कमी की वजह से तो नहीं है थकान, पढ़ें यह खबर

Image result for दांतों में सेंसिटिविटी

अलग-अलग तरह के तामपान की वजह से इनमे दर्द उत्पन्न हो जाता है जो हमारे दांतों में झनझनाहट (Home Remedies To Remove Tingling In Teeth) पैदा करता है। दांत के सड़ने की वजह से इन नसों को काफी नुकसान होता है और धीरे-धीरे सड़न नसों तक पहुंच जाती है। जिसकी वजह से हमारे मसूड़े कमजोर होने लगते हैं। अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया जाए तो मसूड़े पूरी तरह से सड़ सकते हैं और डेंटाइन पूरी तरह से खुल सकते हैं। ऐसा होने पर सेंसिटिविटी बढ़ सकती है और फिर आपको खाना खाने में बेहद ज्यादा तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है।

Image result for danto me dard

इससे बचने के लिए हाई एसिड वाले खाने से परहेज करना चाहिए। जितना हो सके ऐसे खानों से बच कर रहें। कठोर रेशों वाले टूथब्रश का कम से कम प्रयोग करें। ब्रश का चुनाव करते समय ध्यान रखें की उसके रेशे मुलायम हों। जंक फ़ूड का सेवन कम से कम करें। अगर दांतों में सड़न, दर्द या फिर हल्की झनझनाहट (Home Remedies To Remove Tingling In Teeth) है तो तत्काल ही अच्छे डेंटिस्ट से संपर्क करें। समय पर इलाज करवाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.