सीटिंग जॉब है नुकसानदेह, करें ये उपाय

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ऑफिस में हम रोजाना लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहते हैं, जिससे हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं| लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहने से मांसपेशियों पर प्रभाव पड़ता है| बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने से कमर पर बहुत जोर पड़ता है और कमर से जुड़ी रीढ़ को सहारा देने वाली मसल्स और नसों में दर्द और इंजरी हो सकती है| लिहाजा अपनी रीढ़ की सेहत बनाए रखने और पीठ दर्द से निजात पाने के लिए आप इन टिप्स को अपनाकर वर्कप्लेस पर बैठे-बैठे भी अपनी फिटनेस बरकरार रख सकते हैं…

एक्सरसाइज़ है जरूरी

इन दिनों ज्यादातर लोग आरामदायक दफ्तर में अपनी डेस्क से चिपके रहते हैं। फिजिकल मेहनत न होने के कारण हमारी मसल्स, हड्डियां, लिगामेंट्स और टिश्यू कमजोर पड़ते जा रहे हैं| लिहाजा प्रतिदिन एक्सरसाइज़ करें, खासकर पीठ को स्ट्रॉन्ग बनाने वाली एक्सरसाइज़ संपूर्ण रीढ़ की सेहत को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है| हल्की-फुल्की ऐरोबिक एक्सरसाइज़ और दौड़ना पीठ की मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है|

बीच-बीच में लें ब्रेक

कोशिश करें कि आप 30 मिनट से ज्यादा एक ही जगह पर न बैठे रहें|  1-2 मिनट का ही सही, लेकिन छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें| लगातार बैठे रहना स्मोकिंग की तरह हो गया है, जिससे आपको डायबिटीज़, हाई बीपी और कई दूसरी गंभीर बीमारियां होने का खतरा है|

पॉश्चर पर दें ध्यान

पीठ दर्द का एक बड़ा कारण गलत पॉश्चर भी है| प्रतिदिन की ज़िंदगी में सही मुद्रा बनाए रखने से रीढ़ की सेहत लंबे समय तक सुधरी रह सकती है| बैठते समय अपनी पीठ को सीधी रखें, झुककर न बैठें, गलत तरीके से घूमें या झुकें नहीं| सही मुद्रा बनाए रखना ही कई तरह की पीठ की समस्याओं से बचने का मूलमंत्र है|

आंखों को भी दें आराम

कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार देखते रहने से हमारी आंखें भी थक जाती हैं और आंखों को भी नुकसान होता है| लिहाजा कंप्यूटर पर देखते समय जितना हो सके, उतनी बार पलकें झपकाते रहें| जब भी सीट से उठकर ब्रेक लें, उस समय आंखों में भी ठंडे पानी के छींटे मारें और दिन में कम से कम 5-6 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, इससे आंखों को आराम मिलेगा|

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