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प्रेग्नेंसी में रोज़ा रखने वाली इन बातों पर गौर करें

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मुस्लिम समुदाय रमजान (Ramadan) के पाक महीने में एक माह तक रोज़ा रखता है| अल्लाह की ईबादत के इस पाक महीने रमजान (Ramadan) में कई बार लोग सेहत को लेकर लापरवाह हो जाते है| ऐसे में अगर आप गर्भवती (Pregnancy) हैं और रोजा रख रही हैं तो मामला जरा और गंभीर हो जाता है (Keeping Roza During Pregnancy Tips)| सेहत के लक्षणों पर ध्यान देकर और खानपान में थोड़ी सी सावधानी के साथ आप प्रेग्नेंसी (Keeping Roza During Pregnancy Tips) के दौरान भी आप आसानी से रोजे रख सकती हैं| रोजा रखने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए |

रोजा रखने के दौरान कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है (Keeping Roza During Pregnancy Tips)-

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– प्रेग्नेंट ( Pregnant) महिलाओं में यदि खून की कमी या कोई अन्य सेहत से जुड़ी परेशानी है तो हर दिन रोजा रखने से परहेज करें|
– रोजा रखने के दौरान कमजोरी या अन्य परेशानी महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें|
– रोजे के दौरान अगर ऐसा लगे की बच्चे का मूवमेंट नहीं हो रहा या आपको पेट में दर्द या कुछ असहज महसूस हो तो आपके लिए रोजा खोल दें |
– यदि आप का बीपी प्रेग्नेंसी में बढ़ गया हो तो आपके लिए रोजा रखना सही नहीं होगा |
– रोजे के दौरान प्रेग्नेंट( Pregnant) महिलाएं को अपने वेट पर ध्यान देना होगा| अगर आपको ऐसा लगे कि वेट लगातार कम हो रहा तो आप रोजा खोल दें और डॉक्टर से सलाह लें| हो सके तो रोज़ा न रखें|
– रोजे के दौरान अगर आपको बार-बार प्यास लगे या मुंह सूखे या यूरीन का रंग पीला या गहरा भूरा हो तो यह आपके लिए सही नहीं|ये डिहाइड्रेशन के लक्षण है ऐसे में रोज़ा रखना घातक है|

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– रोजा रखते हुए अगर आपको ऐसा लगे कि आपको चक्कर आए तो आप अपने ब्लड शुगर को भी चेक कराएं| डॉक्टर्स से मिले |
– सहरी में खाते हुए खाने में ऐसी चीजें लें जो न्यूट्रीएंटस से भरी हों| ज्यादा खाने की बजाय पौष्टिक खाने पर ध्यान दें|
– खजूर, भीगे बादाम फल और जूस के साथ दूध या दही को खाने में शामिल करें|
– सेहरी में हाई प्रोटीन डायट के साथ हाई फाइबर डायट लें| पनीर, चिकन, मटन, मल्टीग्रेन रोटी खाएं| यह लंबे समय तक भूख से बचने में सहायक है|
– बहुत गरिष्ठ-मसालेदार खाने से बचे | ज्यादा मीठा या बहुत तीखा और ऑयली खाना न खाएं|

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