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वजन कम करने में सहायक Rainbow Diet

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आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़े हुए वजन(Weight ) को लेकर चिंता में रहते हैं ,हर कोई स्लिम-ट्रिम लुक में नजर आना चाहता है और ऐसा लुक पाने के लिए लोग सैकड़ों तरह के जतन भी अपनाते हैं।वजन(Weight ) कम करने के लिए आपने कई तरह की डाइट(Diet) के बारे में सुना होगा लेकिन हम आपको आज रेनबो डाइट (Rainbow Diet) के बारे में बता रहे है , वजन कम करने में यह डाइट ( Diet) आपकी सहायता कर सकता है। आखिर क्या है रेनबो डाइट (Rainbow Diet)-

अपने नाम इंद्रधनुष (Rainbow ) के अनुसार ही यह डाइट (Rainbow Diet) रंग-बिरंगी होती है इसलिए इसे रेनबो डाइट(Rainbow Diet) के नाम से जाना जाता है। इसमें कई तरह के रंग -बिरंगे फलों को शामिल किया जाता है और यह मुख्यतः प्लांट बेस्ड फ़ूड (Plant Based Food) होता है। यह रंग-बिरंगी डाइट( Diet) देखने में काफी आकर्षक लगती है। इस डाइट ( Diet) में मौजूद पानी और फाइबर दिन भर आपको एनर्जी (Energy) देते हैं और साथ ही इससे आपका पेट भी भरा रहता है , जिससे आपको भूख नहीं लगती आप कम खाते हैं जो वजन(Weight )करने में मददगार होता है |

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Rainbow Diet :

1 . हरा (Green)


शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे हरे रंग के फल -सब्जियों से होने वाले फायदे के बारे में न पता हो। इसमें विटामिन ,पोटेशियम ,फाइबर ,एंटी ऑक्सीडेंट (Anti -Oxident ) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हरे रंग की सब्जी और फल से एनर्जी प्रोडक्शन (Energy Production)और डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) में काफी मदद मिलती है |
ब्रोकली (Broccoli)
पालक (Spinach)
ग्रीन सेब (Green Apple)
2.लाल (Red)

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लाल रंग की सब्जियों और फल में लाइकोपीन और एंटी इंफ्लामेट्री के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।
टमाटर (Tomato)
तरबूज (Water melon)
स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
3 . नारंगी (Orange)


इनमे विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है ,जिससे आपका इम्यून सिस्टम (Immune System ) बूस्ट (boost )और मेटाबॉलिज़म(Metabolism) भी फ़ास्ट होता है। इससे आपका हार्ट (Heart ) भी हेल्दी (Healthy)रहता है।
संतरा(Orange)
पपीता (Papaya)
कद्दू (Pumpkin)
4 . पर्पल (Purple)

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इस रंग के फल और सब्जियाँ थोड़े हैवी होते हैं साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट(Anti -Oxident ) से भरपूर होते हैं जो वजन कम करने के साथ -साथ आपके हार्ट और दिमाग को भी ठीक रखते हैं
बैंगन (Brinjal)
जामुन (Blueberry)

5 .सफ़ेद (White)


इस रंग के फल और सब्जियों का कोई रंग नहीं होता लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि इनमें न्यूट्रिशन नहींहोता है। ये कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)और हाई ब्लड प्रेशर(High Blood Presssure ) को काम करने में सहायक होते हैं |
प्याज (Onion)
मूली (Radish)
आलू (Potato)
इस डाइट ( Diet) को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

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