website counter widget

बेहद गंभीर बीमारी है प्रोसोपैग्नोसिया

0

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज हो। हर इंसान इसके लिए भरपूर कोशिश करता है। कोई भी इंसान यह नहीं चाहता कि उसके दिमागी विकास में किसी भी तरह की कोई समस्या आए। हर प्रकार से हर कोई अपने दिमाग का स्वास्थ्य ठीक रखना चाहता है। दिमाग ही हमारे सारे शरीर को नियंत्रित रखता है। यदि किसी का दिमागी संतुलन बिगड़ जाए तो फिर उसे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। दिमाग के काम न करने से शरीर भी किसी काम का नहीं रहता। दिमाग पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को ‘प्रोसोपैग्नोसिया’ के नाम से जाना जाता है।

Related image

प्रोसोपैग्नोसिया एक बेहद ही गंभीर बीमारी होती है। हालांकि यह बीमारी जानलेवा तो नहीं होती लेकिन इस बीमारी की वजह से लोगों की याददाश्त जरूर चली जाती है। इस बीमारी की वजह से इंसान अपने आस-पास लोगों के आलावा अपने परिवार के सदस्यों तक को भूल जाता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति किसी भी चेहरे को पहचाने की क्षमता खो देता है। सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि पीड़ित व्यक्ति किसी चेहरे के हाव-भाव को भी नहीं पहचान पाता। हालांकि इस रोग से पीड़ित लोगों पर शोध किया गया और उनसे बातचीत की गई। इस शोध से पता चला कि इस रोग से ग्रसित लोग जब घर से बाहर जाते है और उन्हें रस्ते में यदि कोई घर का सदस्य मिल जाए तो वे उसे नहीं पहचान पाते।

Image result for prosopagnosia

इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि यह कोई साधारण बीमारी नहीं है। यह बेहद ही दुर्लभ बीमरियों में से एक है। यह बीमारी कुछ ही लोगों को होती है। हालांकि सिर के किसी विशेष स्थान पर गंभीर चोट लगने के कारण भी यह बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में इंसान की याददाश्त धीरे-धीरे मिटने लगती है और वह हर चीज़ को भूल जाता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की आंख की रौशनी भी कम हो सकती है। दिमाग धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होने लगता है जिसकी वजह से वह हर एक चीज़ को भूल जाता है। उसे कुछ भी याद नहीं रहता न ही वह किसी चीज़ को पहचान पाता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.