website counter widget

Late Sleeping Disease : देर रात तक जागने वालों को हो सकती हैं ये घातक बीमारियां

0

आज का दौर पूरी तरह से बदल चुका है। अब पुराने समय की तरह न लोगों की दिनचर्या रही है न खान-पान। लोगों की आदतों में भी पूरी तरह से परिवर्तन आ चुका है (Late Sleeping Disease)। अब लोग पहले की तरह रात में 9 बजे से नहीं सो जाते। अब तो लोग काफी देर रात तक जागते हैं और सुबह भी काफी देर से उठते हैं। इस तरह की दिनचर्या की वजह से लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां भी होने लगी हैं।

महिलाएं भूल कर भी न करें ये लापरवाही वरना सेहत पर होगा बुरा असर

जो लोग देर रात तक जागते हैं और सुबह देर से उठते हैं उनकी दिमाग की नसें आपस खिंचने लगती है। इस वजह उनमें तनाव बढ़ने लगता है। अपनी इस दिनचर्या की वजह से लोग अवसाद में चले जाते हैं।

इस तरह की दिनचर्या को लेकर शोध भी किए गए हैं। इस शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि जिन लोगों की दिनचर्या इस तरह की होती है उनका खान-पान बिगड़ना तय है (Late Sleeping Disease )। देर रात तक जागने वाले और सुबह देर से जागने वालों का खान-पान पूरी तरह से बिगड़ जाता है। क्योंकि ज्यादा देर तक जागने वाले देर रात तक कुछ न कुछ खाते रहते हैं जो उनके स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव डालता है।

बरसात में रखें सावधानी वरना हो सकता है अपेन्डिक्स का खतरा

जिन लोगों की दिनचर्या इस तरह की होती है उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा अधिक बढ़ जाता है। क्योंकि उन लोगों के शरीर में ग्लूकोस का स्तर बढने लगता है। इसी वजह से उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा देर रात तक जागने वाले लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है क्योंकि उनकी बॉडी को हील करने का समय नहीं मिलता जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

पेट के बल सोना हो सकता है बेहद ही खतरनाक

ज्यादा देर रात तक जागने वाले लोगों की पाचन क्रिया पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और उनकी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है। पाचन क्रिया बिगड़ जाने से पेट ख़राब हो जाता है और कहते हैं कि पेट की समस्या ही सभी बीमारियों की जड़ होता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.