website counter widget

अनिद्रा और कैंसर से निजात दिलाए, प्याज की चाय

0

हर व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा स्वस्थ रहना चाहता है। ऐसा कोई भी नहीं चाहता कि उसे अपने जीवन में कभी भी डॉक्टर के पास जाना पड़े। लेकिन ना चाहते हुए भी कई बार हम सभी को अपने जीवन में डॉक्टर के यहां जाना ही पड़ता है। चूंकि आज के तेजी से बदलते दौर में हम सभी की दिनचर्या और जीवनशैली बदल चुकी। इसी बदली हुई जीवनशैली और दिनचर्या के कारण ना चाहते हुए भी हमें छोटी-बड़ी समस्या हो ही जाती हैं और हम इनकों नज़रअंदाज कर देते हैं। जो आगे चल कर गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि हमें अपने स्वास्थ का ध्यान रखने के लिए कुछ ज्यादा मेहनत करनी होगी। आप रोजाना कुछ वक़्त निकालकर और अपने शरीर का थोडा सा ध्यान रखकर भी कई बीमारियों से बच सकते हैं।

बरसात में रखें सावधानी वरना हो सकता है अपेन्डिक्स का खतरा

जैसा कि चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीकर आप कई रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस चाय के बारे में। अभी तक आपने अदरक की चाय, मसाले वाली चाय, लौंग उर काली मिर्च की चाय के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

पेट के बल सोना हो सकता है बेहद ही खतरनाक

आज के दौरा में कैंसर जैसी घातक बीमारी भी आम हो गई है। मतलब कैंसर किसी को भी हो सकता है। इसके बाचाव के लिए आपको प्याज की चाय का सेवन करना चाहिए। प्याज की चाय कैंसर के सेल्‍स को बढ़ने से रोकती है। इतना ही नहीं इस चाय में क्वेरसेटिन में एन्टी कैंसरकारी गुण मौजूद होते हैं जो फ्री रैडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं।

प्याज की चाय में प्याज के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। प्याज के छिलकों में उच्च मात्रा में क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है। इस पिग्मेंट में भिन्न प्रकार के और अत्यधिक औषधीय गुण होते हैं जो धमनी में रक्त का थक्का बनने से रोकते हैं। इतना ही नहीं यह औषधीय गुण हाइपरटेंशन के खतरे को भी कम करता है और अनिद्रा की बीमारी ख़त्म करने में काफी सहायक होता है।

लहसुन है हर मर्ज़ की अचूक दवा

कैंसे बनाए प्याज की चाय

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को अच्छी तरह से धो लें और उसे बारीक काट लें। अब प्याज को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप प्लेट में देखेंगे तो पायेंगे कि प्याज का पानी प्लेट में जमा हो गया है। अब इस पानी को गर्म कर लें। इस पानी को केवल हल्का सा गर्म करना है उबालना नहीं है। इस पानी में आप प्याज भी डाल सकते हैं। अब इस पानी को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे छान कर सुबह खाली पेट पिएं।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.