इन 4 चीजों को चाय में डालें और सर्दी-खांसी दूर भगाए

0

ठंड का मौसम आ गया है ऐसे में सर्दी ख़ासी (cold and cough) शुरू होना लाजमी है। इस मौसम में कई लोगों को जल्द ही सर्दी हो जाती है। यदि आप भी इस परेशानी से झूठ रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक स्पेशल चाय लेकर आए हैं, जिसे पीने के बाद आपको भी इस मौसम में सर्दी नहीं हो पाएगी।

Health Tips : गर्मियों में खीरे के सेवन से पहले पढ़ें यह खबर

Cold And Cough

Cold And Cough

चाय में डालें ये चार चीजें –

अदरक (Ginger)

इसमें पाये जाने वाला ऐंटी-इन्फ्लैमटरी (anti-inflammatory) सर्दी खांसी (cold and cough) को दूर भगाता है। इसमें  ऐंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण विधमान रहता है, जिससे शरीर में इंफेक्शन नहीं फैलता है। अदरक वाली चाय पीने से गले में दर्द की समस्या (headache) भी दूर हो जाती है। इसके साथ  ही कफ की समस्या भी नहीं होती है।

Health Tips : यह खाया तो होगी मौत

काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च में ऐंटी-इन्फ्लैमटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं। इसमें पाये जाने वाला विटामिन सी (vitamin C) से इम्युनिटी बढ़ती है। इससे सर्दी और ख़ासी (cold and cough) की समस्या दूर होती है। चाय में काली मिर्च डालने से पहले उसे बारीक पीस लें ताकि वह चाय में अच्छे से मिल जाए।

लौंग (Cloves)

सर्दी खास दूर भगाने के लिए लौंग भी काफी गुणकारी होती है। इसमें मौजूद तेलीय गुण गले में जमने वाले कफ को साफ करने में सहायक साबित होते हैं। लौंग टॉक्सिन्स को भी शरीर से फ्लश आउट कर इम्युनिटी को बढ़ाती है।

तुलसी (Basil)

तुलसी बैक्टीरिया, इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं जिससे सर्दी और खांसी (cold and cough) को दूर रखने में मदद मिलती है। यह सर्दी ख़ासी के लिए वरदान होती है।

Black Seed Health Benefits : मधुमेह और दिल की बीमारियों का रामबाण इलाज

                                                                                                                                                   – Ranjita Pathare 

Share.