सर्दियों में फायदेमंद मैथी

0

पूरे देश में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो चुका है और कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। सर्दियों के मौसम में बाजार में सेहतमंद सब्जियों ने भी दस्तक दे दी है। सर्दियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां (Fenugreek Benefits) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और सर्दियां इसके लिए सबसे बेहतर मौसम है। यह पत्तेदार सब्जियां शरीर के सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में सक्षम है। इन सभी सेहतमंद साग में सबसे पहले जो नाम जुबान पर आता है वह है मेथी का।

सर्दियों के मौसम में मेथी (Fenugreek Benefits) का साग सभी को बेहद भाता है। मेथी का साग कई तरह से बनाया जाता है और इसकी कई तरह से सब्जी भी बनाई जाती है। मेथी की पूरियां जहां सभी के मुंह में पानी ला देतीं हैं वहीं यह सेहत से भरपूर भी होती हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में मेथी कैसे आपको सेहतमंद रख सकती है।

अगर मेथी के साग की फायदों की बात की जाए तो प्रोटीन, आयरन, फाइबर और पोटेशियम से यह भरपूर होती है। आयरन की कमी को पूरा करके यह आपको एनीमिया से बचाती है। इसके अलावा इसमें पौटेशियम मौजूद होता है जो सोडियम की मात्रा को शरीर से कम करता है साथ ही यह साग दिल से जुड़ी बीमारियों से हमे बचाता है।

सर्दियों में पाचन के लिए मेथी की साग बेहतरीन विकल्पों में से एक है। सर्दियों में कई बार पेट की तकलीफों से जूझना पड़ता है, ऐसे में मेथी की सब्जी पेट के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है। गैस और अपच की समस्या से यह राहत दिलाती है।

प्रभात

इस गंभीर बीमारी से बचाती है कॉफ़ी

प्याज एक औषधि भी है

पांच दिनों में नशे से मुक्ति का घरेलु उपाय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.