कई रोगों में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

1

हमारे घर के बड़े-बुजुर्गों के पास कई रोगों का इलाज होता है और उनके ये नुस्खे रामबाण होते हैं। कई छोटी-मोटी समस्याएं हमारे बुजुर्गों द्वारा बताए गए नुस्खों से आसानी से ठीक हो जाती हैं। ऐसे कुछ नुस्खे आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

उल्टी और दस्त की शिकायत होने पर पके अनार के रस को गर्म करके सुबह, दोपहर और शाम को 1-1 चम्मच पीने से इस समस्या से आराम मिलता है।

दांत में दर्द होने से खाने-पीने में बहुत परेशानी होती है। कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि बोलने में भी तकलीफ होने लगती है। यदि आपको भी दांत दर्द की शिकायत है तो आप सेंधा नमक और हल्दी को बारीक पीस लें। अब दोनों को शुद्ध सरसों के तेल में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब रोजाना सुबह-शाम इस मिश्रण से मंजन करें। बहुत जल्द आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

पेट के कीड़ों से अक्सर बच्चे परेशान रहते हैं। बच्चों के पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए रोजाना सुबह-शाम प्याज के रस को गर्म करके 1 तोला बच्चों को पिलाएं। कुछ दिन में पेट के कीड़े ख़त्म हो जाएंगे।

यदि आपके कान में दर्द हो तो आप एक प्याज को पीसकर उसका रस कपड़े से छान लें फिर उसे गर्म करें और उसकी 4 बूंदें कान में डाल लें। कान का दर्द कुछ ही देर में छूमंतर हो जाएगा।

एनीमिया का इलाज है गुड़ और चना

चश्मे से छुट्टी दिलाएं, यह 5 उपाय

सूखे या भिगोकर कैसे करें बादाम का सेवन

Share.