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नाइट शिफ्ट करते हैं तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल

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आजकल के युवा रात में जॉब करते समय बिलकुल भी नहीं कतराते| इससे युवाओं को काफी फायदा होता है क्योंकि रात को काम करने के बाद दिन में भी वे अपने कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे कर सकते हैं इसलिए युवा नाइट शिफ्ट करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं, लेकिन रात में जॉब करने की वजह से उनकी सेहत पर भी काफी असर पड़ता है|दरअसल, मनुष्य के शरीर की कार्यप्रणाली कुछ ऐसी है कि वह दिन में एक्टिव रहता है और रात्रि में आराम करता है| रात में कार्य करने वाले लोगों को इससे बिल्कुल उलट काम करना पड़ता है| ऐसे में हमारे स्वास्थ्य के खराब होने की आशंका बढ़ जाती है|

आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप रातभर काम करने के बाद भी हेल्दी रह सकते हैं| आइए, इन तरीकों को जानते हैं|

खाने का ख्याल

खाना आपको काम करने की ऊर्जा देता है| ऐसे में आहार पर पर्याप्त ध्यान देना बेहद आवश्यक है| यदि आपकी नाइट शिफ्ट दस बजे से शुरू होती है तो आप नौ बजे तक अपना खाना कर लें| इसी के साथ रात 12-1 बजे कुछ हल्का-फुल्का खा लें| यदि नींद आए तो आप चाय या कॉफ़ी का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि एक कप चाय और कॉफ़ी आपको 8 घंटे तक जगाए रखने की ऊर्जा प्रदान करती है| रात के समय के सॉफ्टड्रिंक, बेकरी आइटम, स्वीट्स, नॉन फाइबर कार्ब फूड्स जैसे व्हाइट ब्रेड व उच्च आयरन फूड जैसे रेड मीट आदि का सेवन न करें|

जरूर करें नाश्ता

जब भी रात की शिफ्ट ख़त्म होती है, तब लोग घर जाकर सो जाते हैं| सीधा जाकर सोने की गलती बिलकुल न करें, नाश्ता करने के बाद ही सोएं| सुबह नाश्ता न करने पर तो आपके खाने के समय में काफी लंबा समय अंतराल हो जाता है| इस वजह से शरीर में मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की समस्या हो जाती है| इसके कारण शरीर में शुगर व बीपी होने की संभावना बढ़ जाती है|

जमकर पानी पीएं

रात के समय में लोग पानी बेहद कम मात्रा में पीते हैं| खासतौर से, आजकल हर ऑफिस में एयरकंडीशन का प्रयोग होता है, जिससे शरीर और भी अधिक डिहाइड्रेट हो जाता है इसलिए रात के समय ऑफिस में बैठकर काम करते समय अपनी डेस्क पर पानी की एक बोतल अवश्य रखें और बीच-बीच में थोड़ा पानी अवश्य पीएं| ऐसा करने से आपकी बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होती|

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