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Video : देर से खाने पर भी नहीं होगा नुकसान

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आजकल हर कोई स्लिम और फिट दिखना चाहता है, लोग  इसके लिए कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं, जो यकीन मानिए बड़ी ही मुश्किल होती है। कई लोग तो  स्लिम और फिट दिखने के लिए यह धारणा बना लेते हैं कि  देर से भोजन की आदत उनका वजन बढ़ा  रही है। कई लोगों का मानना है कि देर रात या शाम को कम से कम भोजन करना (Benefits of Eating at Night ) चाहिए।

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लेकिन ,यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। एक शोध में पाया गया है कि  आप कब खा रहे है ,यह मैटर नहीं करता ,आप क्या खा रहे हैं  यह  मैटर करता है। खाना खाने से आपका  वजन नहीं बढ़ता बल्कि खाने की आदतों की वजह से  आपके वजन पर असर पड़ता है।आज हम आपको बताएंगे की देर से भोजन (Benefits of Eating at Night ) करने से कैसे नहीं बढ़ता है वजन।

Benefits of Eating at Night In Hindi :

अब आप लोगों को बिना भूख के जल्दी भोजन करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको भूख में हेल्दी भोजन की ज़रुरत है। आप रात को (Benefits of Eating at Night ) भी भरपेट भोजन कर सकते हैं और उससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा,  लेकिन उसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई के मुख्य आहार विशेषज्ञ डेलनाज़ टी चांदवड़िया का कहना है कि रात में हरी सब्जियां, दाल, सादी चपाती और फाइबर भरपेट खाएं और खाने के बाद 200 ग्राम से ज्यादा पानी न पीएं।

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आप खाने के करीबन पौन से एक घंटे बाद भरपूर पानी पी सकते हैं और ऐसा करने से आपके वजन पर कोई भी असर नहीं  पड़ेगा और वजन बढ़ेगा भी नहीं। रात के समय ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फ़ूड खाए और अनहेल्दी  फ़ूड खाने से बचें।  अनहेल्दी फ़ूड जैसे- घी-तेल चिकनाई वाला खाना ,मिठाई ,फ़ास्ट फ़ूड ,मांसाहार,सैंडविच ,चिप्स,कोल्डड्रिंक्स ,चीज़ ,पनीर और भी इसी तरह का खाना, जिससे वजन बढ़ने का खतरा  बढ़ जाता है।

हम लोग दिनभर का काम करके रात में इतना थक जाते हैं कि हम कोई शारीरिक श्रम नहीं कर पाते हैं| इसी कारण खाना पच नहीं पाता है और हमारे शरीर में कैलोरी जमा हो जाती है| यही कारण है कि हमारा वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। 70 के दशक में लोकप्रिय डाइटिशियन एडेल डेविस ने सलाह दी थी कि हमें राजा की तरह सुबह का नाश्ता, एक राजकुमार की तरह दिन का खाना और एक कंगाल की तरह रात का भोजन करना चाहिए।

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