website counter widget

अवसाद के लक्षणों को जानकर पाएं इससे छुटकारा

0

डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है, जो कब चुपके से आकर आपको घेर लेती है इस बात का पता ही नहीं चलता है । इस बीमारी के शिकार अधिकतर लोगों को अंदाजा ही नहीं होता कि वे बीमार हैं। वे इसे एक सामान्य घटना की तरह लेते हैं। हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य (Depression Symptoms) को लेकर भी सचेत होना चाहिए ताकि समय रहते हुए इसका इलाज हो सके।

Video : देर से खाने पर भी नहीं होगा नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 तक दुनिया में सबसे ज्यादा लोग डिप्रेशन (Depression Symptoms) के मरीज होंगे। लोग तो डिप्रेशन के बारे में  बात करने से भी कतराते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इस समस्या पर बात करने पर लोग उन्हें पागल समझेंगे।  डिप्रेशन पर गौरी शिंदे ने ‘ डियर ज़िन्दगी ‘ नाम से  एक बेहद खूबसूरत फिल्म बनाई है, जिसमें आलिया भट्ट और शाहरूख़ खान मुख्य भूमिकाओं में थे। इस फिल्म में डिप्रेशन जैसी समस्या को स्वीकारना  और इसका इलाज संभव है, यह बताया गया है।

इस समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले इसके संकेतों को जानना जरुरी है (Depression Symptoms) :

1 – लगातार उदासी की समस्या

ऐसे व्यक्ति अधिकतर समय उदास मुद्रा में पाए जाते हैं,  उन्हें अपने जीवन में खालीपन का एहसास होता है। ऐसे लोग खुद से नफरत करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि दुनिया में उनकी कोई अहमियत नहीं है ( Depression is a serious issue )।

जानिए कैसे खुश रह सकतें हैं आप??

2 – नींद न आना

जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं, उन्हें अक्सर नींद न आने की समस्या से जूझना पड़ता है। रात को सोते समय अक्सर  उनकी नींद उचट  जाती है। समय रहते ही डॉक्टर से इस बारे में सलाह लेनी चाहिए।

3 – अकेले रहने की इच्छा

ऐसे व्यक्ति सामाजिक जगहों पर जाने से बचते हैं और  खुद के ख्यालों में ही  खोये रहते हैं। लोगों से मिलने – जुलने के बजाय अकेले रहना ही उन्हें ठीक लगता है।

4 – किसी एक चीज पर फोकस न होना

डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति कभी भी किसी एक चीज पर अपना मन केंद्रित नहीं कर पाते हैं ( Depression is a serious issue )। उनका मन अक्सर यहां – वहां भटकता रहता है।ऐसे लोग  रोज़मर्रा के काम को पूरा करने में भी परेशानी महसूस करते हैं।

5 – बिस्तर से उठने का मन न करना

कभी – कभी ऐसा होना सामान्य है , लेकिन अगर रोज – रोज आपको बिस्तर से उठने का मन न करे तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है। ऐसा करके आप खुद को दुनिया से दूर कर रहे हैं ( Depression is a serious issue )।

Monsoon Skin Care Tips : मानसून के मौसम में चाहिए स्किन को एक्स्ट्रा केयर

6 – एंग्जाइटी और मूड ख़राब होना

यदि आपको अक्सर ऐसा लगे कि  आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है, यदि आप  हमेशा नर्वस महसूस करते हैं और हर छोटी से छोटी बात का तनाव लेते हैं तो यह मुमकिन है कि आप अवसाद से ग्रस्त हैं। इसके अलावा बिना किसी बात के मूड खराब होना भी इसका एक बड़ा लक्षण है।

7 ख़ुदकुशी के ख़्याल आना

ऐसे लोग  अपने जीवन में होने वाली हर दुर्घटना का दोषी  खुद को मानते हैं। यदि किसी को बार – बार अपने जीवन को  खत्म करने का ख्याल आए तो यह गंभीर डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है। ऐसे केस में बिना देरी किए डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए ( Depression is a serious issue )।

आत्महत्या के  मामलों में अधिकतर केस डिप्रेशन से जुड़े हुए होते हैं। यदि आप अपने प्रियजनों को सुरक्षित देखना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए संकेतों को नजरअंदाज न करें। समय रहते हुए डॉक्टर से परामर्श लें। अवसाद एक गंभीर बीमारी है  , लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.