website counter widget

पेशाब में आ रहा है पीलापन तो हो जाएं सावधान

0

जैसे हर किसी के जीवन में खान-पान बेहद जरूरी होता है वैसे ही जीवन में टॉयलेट जाना भी बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि यह प्राकृतिक क्रिया है लेकिन इससे हमारे स्वास्थ के बारे में काफी जानकारी मिलती है। कई बार कई लोगों को पेशाब (Urine Color Health Problem) जाने में कई तरह की समस्या होती है। जैसे कि पेशाब में जलन, या फिर मूत्रमार्ग में इंफेक्शन आदि। कई बार पेशाब के रंग से भी हमारे स्वास्थ के बारे में काफी कुछ समझा जा सकता है जिसे लोग अमूमन नजरअंदाज कर देते हैं। अगर इसे ननरन्दाज़ किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

पेट के कैंसर को मिटाने में मददगार है हल्दी

पेशाब में पीलेपन का कारण (Urine Color Health Problem)

Image result for पीली पेशाब

अगर आपको पेशाब में पीलापन आता है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हमे यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। या फिर इसके पीछे कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है ? इस बात पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है वरना गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

पानी की कमी

घरेलू कार्यों से भी आप घटा सकते हैं अपना वजन

Image result for पानी की कमी

गर्मियों के मौसम अक्सर ही हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो पेशाब का रंग परिवर्तित हो जाता है। पानी की कमी की वजह से पीले रंग का पेशाब आने लगता है। अगर आपको पीले रंग का पेशाब आ रहा है तो हो सकता है आपके शरीर में पानी की कमी हो गई हो। इसलिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

मेहनत वाला काम

Image result for dhoop me majdoori

इसका दूसरा कारण होता है ज्यादा मेहनत वाला काम करना। कई लोग तेज धूप में ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं। इस वजह से भी पेशाब के रंग में परिवर्तन आ जाता है। क्योंकि ज्यादा मेहनत वाला काम करने पर हमारे शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। और शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता जिसकी वजह से रंग में परिवर्तन आ जाता है।

गुस्से पर काबू पाने के उपाय

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

Image result for drinking water

डॉक्टर भी हमे नियमित रूप से 7 से 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते है। सामान्य रूप से एक व्यक्ति को  7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। गर्मियों के मौसम में इसकी मात्रा बढ़ानी चाहिए। रोजाना कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पीने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी अगर आपको पेशाब में पीलापन आता है तो तत्काल ही चिकित्सक से परामर्श लें।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.