website counter widget

Causes Of Female Back Pain : कमर दर्द इस तरह पल भर में हो जाएगा गायब

0

आज के दौर में लोगों की दिनचर्या और खान-पान पूरी तरह से बदल गया है। दिन भर कार्यालय में एक जगह घंटों तक बैठकर काम करने से लोगों को कमर में दर्द होने लगता है (Causes Of Female Back Pain )। हालांकि यह दर्द हर किसी को होता है लेकिन फिर भी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा समस्या होती है। कई बार कमर का दर्द इतना बढ़ जाता है कि उठने-बैठने में भी काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसी तरह के दर्द से पीड़ित हैं तो आज हम आपको उससे निजात दिलाने का उपाय बता रहे हैं। लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि इसके कारण क्या हैं।

तन्हाई से पनपता है यह रोग-शोध

1

महिलाओं में यह दर्द हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी हो सकता है। समय-समय पर होने वाले इन परिवर्तन के कारण भी महिलाओं को दर्द का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में ज्यादा हार्मोनल परिवर्तन होते हैं इसी वजह से उन्हें कमर में दर्द का सामना करना पड़ता है।

2

कई महिलाओं को पीरियड्स की अनियमितता के कारण भी कमर दर्द का सामना करना पड़ता है।

3

ऑफिस में कई घंटे एक ही जगह पर बैठ कर काम करने से भी कमर में दर्द उत्पन्न हो जाता है।

4

कमर दर्द का एक कारण मोटापा भी हो सकता है। तेजी से बढ़ते वजन के कारण रीढ़ की हड्डी पर ज्यादा दबाव बढ़ जाता है और जिसकी वजह से कमर में दर्द होने लगता है।

कैंसर के सफल इलाज के बाद बरतें ये सावधानियां वरना…

5

अधिकतर महिलाएं पुरुषों की तुलना में अनियमित रूप से और कम पौषक तत्वों वाला भोजन ग्रहण करती है। इस वजह से उनके शरीर में कैल्शियम और अन्य पौषक तत्वों की कमी होने लगती है। इन सभी की कमी से रीढ़ की हड्डी कमजोर हो जाती है और दर्द उत्पन्न हो जाता है।

बचाव

महिलाओं को सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या को बदलना चाहिए। महिलाओं को सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। जो महिलाएं काम की वजह से भोजन सही समय पर नहीं करती तो उन्हें अपनी खान-पान की आदत को सुधारना होगा। अगर आपको कमर दर्द की शिकायत है तो आप घंटो तक एक ही जगह बैठकर काम न करें, बल्कि बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों को अपने भोजन में शामिल करें।

Hand Washing से जुड़े सच और झूठ

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.