website counter widget

जानते हैं धनिये के चमत्कारिक गुण

0

धनिए का इस्तेमाल घरों में महत्वपूर्ण मसाले के रूप में किया जाता है। किसी भी सब्जी या पकवान को और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने में हरा धनिया महत्वपूर्ण भूमिका (miraculous properties of coriander) निभाता है| हरा धनिया सब्जी, चटनी, व्यंजनों में पड़ते ही स्वाद के साथ-साथ अपनी खुशबू बिखेर देता है और भोजन और भी ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बन जाता है। धनिया विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, फॉलिक एसिड, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो हमें बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं। धनिये का पानी पीने के ढेरों फायदे हैं। यह शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की आपूर्ति में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

Kidney Disease से परेशान लोग जरूर पढ़ें

आइये जानते हैं धनिये के चमत्कारिक गुण (miraculous properties of coriander)

# धनिये के बीज का नियमित सेवन करने से  हैजा, टायफाइड, फूड पॉइजनिंग जैसे रोग और समस्याएं बैक्टीरिया की वजह से होती है। धनिये के बीज का नियमित सेवन करने से बैक्टीरिया से होने वाले रोगों के खतरे की संभावना कम हो जाती हैं।

स्टडी कहती हैं, अनलिमिटेड कॉफी मुश्किल में डाल सकती हैं

# धनिये के बीज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिस वजह से ये आंखों को बैक्टीरियल संक्रमण (miraculous properties of coriander) से बचाता है। इसके बीज के सेवन से खून में ग्लूकोज़ का स्तर घटता है। यह शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नष्ट करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। डायबिटीज और कोलस्ट्रॉल की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को रोजाना धनिये के बीज का सेवन करना चाहिए।

# आंख आने के (Consertivities) रोग में दिन में 2-3 बार हरे धनिये के पानी से चेहरे और आंखों को साफ करें। धनिये के बीज में एंटीऑक्सीडेंट की भी काफी अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से  यह आंखों की सूजन और खुजली में प्रभावी होता है। हरा धनिया खाने में खूब इस्तेमाल करें। धनिया बीज का पानी छानकर पीयें। धनिया आंख की जलन दर्द सूजन से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है। आंख रोग से छुटकारा दिलाने में धनिया फायदेमंद (miraculous properties of coriander) माना गया है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में हरा धनिया फायदेमंद है।

घमोरियों से छुटकारा पाने का अचूक उपाय

#  अगर आपको पेशाब में जलन होती है तो धनिया के पत्तों का पानी पीने से आराम (miraculous properties of coriander) मिलेगा। धनिया के बीजों को भिगोकर पीसकर उसका पानी तैयार कर लें। इस पानी को पीने से शरीर के दाह खासकर पैरों की जलन में फायदा होता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.