website counter widget

जानिए दवा की पर्ची पर लिखे Rx का मतलब

0

तबियत खराब होने पर हम सभी डॉक्टर के पास जाते हैं। आप भी कभी न कभी तो डॉक्टर के पास जरूर गए होंगे। जब भी डॉक्टर कोई दवाई की पर्ची लिखता है तो उस पर्ची के ऊपर Rx जरूर लिखा होता है। अगर पहले से न लिखा हो डॉक्टर सबसे पहले पर्चे पर Rx लिखता है फिर पर्ची पर दवा लिख कर देता है। कभी आपने इस बात पर गौर किया? अगर नहीं किया तो जरूर ध्यान दीजियेगा आपको हर दवा की पर्ची पर सबसे पहले Rx दिखाई जरूर देगा (Meaning Of Rx)।

डाएट्री सप्लिमेंट्स लेने से पहले पढ़े यह ख़बर

वहीं कुछ लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर पर्ची पर सबसे पहले Rx क्यों लिखा जाता है? इसे लिखने के पीछे आखिर क्या कारण है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो कोई बात नहीं आज हम आपके इस सवाल का जवाब देंगे (Meaning Of Rx)। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों दवा की पर्ची के सबसे ऊपर Rx लिखा जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके पीछे के कारण के बारे में।

जो सोवत है, वो पावत है…

दरअसल पर्ची के सबसे ऊपर जो Rx लिखा होता है उसका अंग्रेजी में मतलब Take होता है। इस तरह जब कोई भी डॉक्टर पर्ची लिखता है उसका मतलब होता है जो दवाएं लिखी गईं हैं वह लेना है। इसके अलावा इस Rx का एक और मतलब होता है जो कि मेडिकल से ही जुड़ा हुआ है। आपको बता दें कि मिस्र में सबसे ज्यादा तवज्जो चिकित्सा को ही दी जाती है। वहीं ऐसा माना जाता है कि मिस्र के देवता होरस थे। ऐसा कहा जाता है कि होरस की आंखे Rx की तरह हैं जो स्वास्थ्य का प्रतीक हैं। इसी वजह से डॉक्टर दवा की पर्ची लिखने से पहले Rx लिखते हैं।

डिप्रेशन है इन बीमारियों का जनक

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.