website counter widget

अनिद्रा का रामबाण इलाज है उबला हुआ केला

0

केला खाने के फायदों के बारे में तो हम सभी भली भांति परिचित ही हैं। केले में बेहद प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं और कई बीमारियां भी दूर होती हैं। आयुर्वेद की बात की जाए तो आयुर्वेद में केले को ऊर्जावर्धक व बलवर्धक बताया गया है। अगर आप केला नहीं खाते या फिर आपको यह पसंद नहीं तो आप आज से ही इसका सेवन प्रारंभ कर दें। आज हम आपको केला खाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे आपने पहले कभी नहीं अपनाया होगा। लेकिन अगर आप इस तरीके से केले का सेवन करेंगे तो आपको कुछ ही दिन में इसका प्रभाव दिखने लगेगा। तो आप जान लें कि आपको रोजाना रात को सोने से पहले केले को उबालकर खाना होगा।

सिर दर्द को भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़ वरना जा सकती है जान

जी हां आपने बिलकुल ठीक पढ़ा। आपको रोजाना रात को सोने से पहले केले को अच्छे से उबालकर इसका सेवन करना होगा। केले को उबालकर खाने से बेहद जबरदस्त फायदा मिलता है। केला अनिद्रा की समस्या को जल्द से जल्द दूर करता है। इसके अलावा केले में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को ताकत देने के साथ ही हडि्डयों को भी मजबूत करता है। अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है और आपको रात में नींद नहीं आती है तो छिलके सहित केले की चाय बना लें। इस चाय का सेवन लगातार एक हफ्ते करने से इस समस्या से निजात मिलती है। केले की चाय अनिद्रा की समस्या को दूर करने के साथ ही आपको दिन भर एनर्जेटिक रखती है।

ये आसन कमर दर्द को कर देंगे चुटकियों में गायब

चाय बनाने की विधि

एक छोटे आकर का केला लें। इसके अलावा एक कप पानी और एक छोटा टुकड़ा दालचीनी का ले लें। अब पानी में दालचीनी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब तक पानी उबले तब तक केले के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब उबाल आ जाने पर इसमें केले के टुकड़े डाल दें। अब इस चाय को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकने दें। हो गई चाय तैयार। अब इसे छानकर पिएं। केले के छिलकों में मौजूद मैग्नीशियम व पोटेशियम नर्वस सिस्टम को रिलेक्स कर नींद लेने में सहायक होते हैं। इसी वजह से केले की चाय के सेवन से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

गैस की समस्या से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे ये अचूक उपाय

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.