website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

सौंफ के फायदे जानकार हैरान रह जाओगे

0

लगभग हर भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है। कई लोग खाने के बाद सौंफ खाते हैं क्योंकि यह खाना पचाने में सहायक होती है। क्या आप जानते हैं कि सौंफ में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे गुण मौजूद हैं? सौंफ बीमारियों से हमें बचाती हैं और साथ सुंदरता को भी निखारती है। आइए जानते हैं सौंफ के फायदे।

Related image

आज के दौर में लोगों को ह्रदय रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारी की संभावनाएं बढ़ गई हैं। सौंफ का सेवन इन घातक बीमारियों से हमे बचता है। सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इन बीमारियों को दूर करते हैं।

Image result for weight loss

सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ काफी मात्रा में डाइटरी फाइबर होते हैं। यह मोटापा कम करने और वजन घटाने में काफी सहायक है। सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Related image

आखों की रौशनी बढ़ाने में सौंफ काफी कारगर साबित होती है। रोजाना नियमति रूप से सौंफ में मिश्री और बादाम को पीसकर मिलकर खाने से नेत्र ज्योति बढ़ती है।

Image result for रक्तचाप

रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सौंफ अहम भूमिका निभाती है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

Image result for पाचन तंत्र

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन सौंफ का सेवन करें। सौंफ के साथ मिश्री मिलकर खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

Image result for कब्ज और एसिडिटी

अगर आपको कब्ज और एसिडिटी की शिकायत रहती है तो रोजाना रात में सौंफ का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लेने से, इन समस्यों से छुटकारा मिल जाता है।

Image result for अनिंद्रा

अनिंद्रा को दूर करने के लिए दूध में सौंफ को उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पिएं।

Image result for सुंदरता को निखारने

सुंदरता को निखारने के लिए सौंफ के पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए 3-4 चम्मच सौंफ को पानी में उबाल लें। अब पानी ठंडा होने रख दें। इसके बाद रुई की सहायता से इस पानी को अपने चेहरे पर लगाएं। जब पानी पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।

प्रभात

Nails Care Tips In Hindi : नाखूनों का इस तरह रखें ख्याल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.