website counter widget

जानिए कैसे खुश रह सकतें हैं आप??

0

आजकल अधिकतर लोग तनाव भरी जिंदगी जी रहे हैं (Tips for happiness)। तनाव के कारण बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर में घर कर लेती हैं। खुश रहना ही हमारे लिए सबसे मुश्किल काम हो गया है। शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मन का भी स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है। खुश रह कर आप बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। हर रोज हमें काम को लेकर भाग दौड़ करनी होती है। जिसका असर हमारी जिंदगी पर भी पड़ता है। काम और घर के बीच बैलेंस बनाना भी काफी मुश्किल होता है ( Tips for happiness )। डॉक्टर्स आजकल दवाओं के साथ – साथ खुश रहने की भी सलाह देते हैं ( Tips for happiness )। जब हम दुखी होते हैं, तो किसी भी काम को करने में हमारा मन नहीं लगता है। इसलिए ये जरुरी है कि हम खुद को खुश रखें। खुश रहना इतना भी मुश्किल नहीं है, कुछ आसान से टिप्स अपनाकर आप मिनटों में खुश हो सकते हैं।

1 – म्यूजिक सुनें

म्यूजिक एक थेरेपी की तरह काम करता है। दुनिया में ऐसा शायद ही कोई इंसान होगा जिसे संगीत सुनना न पसंद हो ( Tips for happiness )। एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार नवजात शिशु भी संगीत सुनकर प्रतिक्रियाएं देते हैं। संगीत सुनने से आपके शरीर में एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज़ होते हैं। इसलिए जब भी हम संगीत सुनते हैं, हमें बेहतर महसूस होता है।

2 – गहरी सांस लें

जब भी आप थोड़ा परेशान महसूस करें तो आंखें बंद करके गहरी सांस लें ( Tips for happiness )। गहरी सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। ब्रेन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से शरीर में गुड हॉर्मोन रिलीज़ होता है। जिससे हम अच्छा महसूस करते हैं।

3 – मुस्कुराएं

मुस्कुराने में कोई टैक्स नहीं लगता है और जो व्यक्ति मुस्कुराते हुए सबसे मिलता है उसे सभी लोग पसंद करते हैं। दुखी होने पर मुस्कुराना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है ( Tips for happiness )। मुस्कुराने से आपको लगता है कि आप खुश हैं और यह हैप्पी हॉर्मोन एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है। जिससे आपका मूड बेहतर होता है।

4 – बाहर जाएं

दुखी होने पर हमारा कुछ भी करने का मन नहीं करता नतीजतन हम घर का एक कोना पकड़कर बैठ जाते हैं। खुद को गम से बाहर निकालने के लिए आपको बाहर जाना चाहिए और दोस्तों के साथ घूमना चाहिए ( Tips for happiness )। पार्क में घूमना, जॉगिंग पर जाना आपके मूड के लिए काफी अच्छा होगा।

तो इन टिप्स को अपनाकर आप अपना बिगड़ा हुआ मूड कुछ ही देर में ठीक कर सकते हैं और कुछ ही देर में खुश हो सकते हैं।

 

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.