खाना भी एक कला है

0

जब भी आप घर से बाहर खाना खाने का प्लान बनाएं तो इस बारे में जरूर ध्यान दें कि क्या इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाएगी?  इससे सेहत पर गलत प्रभाव तो नहीं पड़ेगा? इस तरह आप फैसला कर सकते हैं कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं। सिर्फ स्वाद के लिए गलत चीजों को खाना हमारे स्वास्थ्य के हानिकारक होता है। अगर आपको पता है कि आप जिस चीज को खा रहे हैं, उससे आपको कितना फायदा होगा तो आप हर समस्या से मुक्त रहेंगे।

डिब्बाबंद खाना भी समस्या

डिब्बाबंद खाने ने भी बाज़ार में कब्जा जमा रखा है। युवाओं के बीच यह काफी मशहूर हो गया है। युवाओं इनमें मौजूद पोषक तत्वों का ध्यान नहीं रखते हैं और भारी मात्रा में इनका सेवन करते हैं। डिब्बाबंद खाना खाने से मोटापा,एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

रखें ध्यान

युवास्था में शरीर का विकास होता है। अगर इस दौरान शरीर को पौष्टिक चीजें नहीं मिलती तो आगे चलकर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अगर सेहत के लिए जरूरी चीजों का सेवन कम किया जाएगा तो प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाएगी। बाजार में मिलने वाली चीजों में अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल नहीं किया जाता। जिस कारण शरीर पर इसका बुरा असर होता है।

Share.