website counter widget

चीते की तरह स्फूर्ति पाने के लिए करें इस चीज़ का सेवन

0

आज के दौर में सभी अपने कार्य में इस तरह से व्यस्त हो गए हैं कि वे अपनी सेहत की तरफ जरा भी ध्यान नहीं दे पाते। अगर स्वास्थ्य बेहतर रहे तो हर काम बेहतर तरीके से किया जा सकता है। बिना उत्तम स्वास्थ्य के किसी भी कार्य को करना असंभव है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको जरा भी मेहनत नहीं करनी न ही इसके लिए आपको अपनी व्यस्तता भरी लाइफ से अलग से समय निकलना है। इसके लिए मात्र कुछ चीज़ों का सेवन करना है। इन चीज़ों के सेवन से आपकी शारीरिक कमजोरी भी दूर होगी और आपका स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

वेट लॉस के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी

अपने शरीर को ताकतवर बनने के लिए दालचीनी का सेवन बेहद ही कारगर है। दालचीनी में भरपूर मात्र में एंटी ऑक्सीटेड, पॉलीफेलनॉल, आयरन और फाइबर होते हैं जो हमारे शरीर को ताकत देते हैं। इससे आपका स्टेमिना काफी बढ़ जाता है। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करना है। रोजाना इसके सेवन से आपकी थकान और शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी और आपको स्फूर्ति मिलेगी।

बिच्छू के काटने पर करें ये उपचार, बच जाएगी जान

दालचीनी में एंटी-इंफलेमेटरी गुण भी विद्यमान होते हैं जो आपके शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करता है। इसी वजह से दालचीनी का सेवन जरूर करना चाहिए। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से जल्दी थकान महसूस होने लगती है, कमजोरी आने लगती है और यह दिल के लिए काफी खतरनाक होता है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

अगर आपके शरीर में फैट लगातार बढ़ता जा रहा है तो आपको दालचीनी का सेवन अवश्य करना चाहिए। दालचीनी आपके फैट को कम करता है और आपको मोटापे से निजात दिलाता है। चूंकि दालचीनी में आयरन भी मौजूद होता है इसलिए यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है। इस वजह से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से आपका बचाव होता है। अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ लेने से इस कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

अगर आप गठिया या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इसके लिए रोजाना एक गिलास गर्म पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर लें। इसके नियमित सेवन से आपको गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.