website counter widget
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Party2 Party3 Party4 Party5 Party6
1
2 97 51 000 000 2 000
3
4 000 000 62 22 20 160/543

मौसम में बदलाव का स्वास्थ्य पर पड़ रहा है असर, तो अपनाएं यह उपाये

0

मौसम में बदलाव का असर इंसान के स्वास्थ पर पड़ता है। कई बार लोगों को मौसम के बदलाव की वजह से फ़्लू, जुकाम आदि हो जाती है। इसके अलावा कई अन्य तरह बीमारियों का सामना भी करना पड़ जाता है। लेकिन यदि आप कुछ घरेलु उपायों को अपनाते हैं तो आपको इससे बेहद जल्द राहत मिल जाएगी। तो चलिए जानते हैं क्या है वह उपाय जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

हमेशा रहती है थकान तो हो सकती है यह गंभीर बीमारी

मौसम में बदलाव की वजह से कई बार सर्दी, जुकाम, स्वाइन फ्लू, डेंगू, इन्फ्लूएंजा और टायफाइड जैसे वायरल इन्फेक्शन क खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। घर में यदि कोई भी व्यक्ति इसका शिकार हो जाए तो घर के बाकी सदस्य भी धीरे-धीरे इससे ग्रसित हो सकते हैं। लेकिन यदि कुछ साधारण उपाय अपना लिए जाएं तो इन सभी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए अलावा पीड़ित व्यक्ति को भी इससे राहत मिलती है और वह जल्द स्वस्थ भी हो जाता है।

कई बार सर्दी और जुकाम की वजह से सांस लेने में काफी तकलीफ होने लगती है। यदि सांस लेने में परेशानी हो रही हो और खांसी लगातार चल रही हो तो ऐसे में भाप लेना सबसे कारगर हो सकता है। भाप लेने से तत्काल लाभ मिलता है और सामन्य रूप से होने वाली सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है।

Kidney Disease से परेशान लोग जरूर पढ़ें

वायरल इन्फेक्शन से आने बुखार को सामन्य बुखार से ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। बुखार में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए ऐसे में लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। यह आपके शरीर में पानी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है और आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।

इस दौरान आपको अजवाइन के पानी का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है। अजवाइन को ऐसे ही नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह बेहद ही गर्म तासीर की होती है। लेकिन अजवाइन का पानी आपकी सारी बीमारियों को ख़त्म कर सकता है। इसके लिए अजवाइन को पानी में डाल कर उबालें। और जब पानी आधा रह जाए तब इसका सेवन करें।

स्टडी कहती हैं, अनलिमिटेड कॉफी मुश्किल में डाल सकती हैं

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.