भांग खाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

0

नशा कोई भी हो और किसी भी रूप में हो वह हमारे शरीर को केवल और केवल नुकसान ही पहुंचाता है। कई लोग नशे के लिए भांग का इस्तेमाल करते हैं। उनका मानना है कि भांग के नशे से उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन एक शोध में पता चला है कि भांग का नशा करने वालों की प्रजनन क्षमता बेहद ज्यादा कमज़ोर हो जाती है। जी हां भांग के नशे के दुष्परिणाम को जानने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा एक शोध किया गया। इस शोध में यह सामने आया है कि जो व्यक्ति अत्यधिक मात्रा में भांग का सेवन करते हैं उनकी प्रजनन क्षमता इससे प्रभावित हो जाती है।

लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है नपुंसक

रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि जो व्यक्ति अत्यधिक मात्रा में भांग का नशा करते हैं उनके शुक्राणुओं (sperm) के आकर बेहद ही छोटे हो जाते हैं। आकर में कमी की वजह से उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है। यह शोध शैफील्ड और मैनचेस्टर विश्वविद्यालयों की एक रिसर्च टीम द्वारा किया गया है। इस शोध में शोधकर्ताओं ने भांग के नशे और व्यक्ति के प्रजनन क्षमता के संबंधों के बारे में पता लगाया है। इस शोध में ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया गया जो रोजाना भांग का सेवन करते थे। शोध में शामिल सभी व्यक्तियों की दिनचर्या का गहनता से अध्ययन किया गया। इसमें शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि लोगों की दिनचर्या से जुड़े कारक शुक्राणुओं के आकार पर किस तरह अपन प्रभाव डालते हैं।

बारिश में बीमारियों से ऐसे बचें

शोध में सामने आया कि गर्मी के महीनों में स्खलित वीर्य के शुक्राणुओं का आकार बेहद ही छोटा था। वहीं शोध में कुछ पुरुष ऐसे भी थे जिन्होंने तकरीबन एक हफ्ते पहले सम्भोग किया था। उन पुरुषों के शुक्राणुओं का आकार काफी बेहतर था। इस शोध के परिणाम सामने आने के बाद एंड्रोलॉजी विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. एलन पेसी ने कहा, “शोध से मिले आंकड़ों के मुताबिक भांग का सेवन करने वाले अगर फैमिली प्‍लानिंग कर रहें है तो थोड़ा रुक जाएं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “ऐसे लोगों को इसका उपयोग बंद कर देना चाहिए। भांग के सेवन से शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं।” इसके आलावा उन्होंने बताया कि भांग के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि भांग खाने वालों में चिड़चिड़ेपन की शिकायत सामने आने लगती है, महिलाओं के गर्भस्‍थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है, भांग ज्‍यादा पीने या खाने से सिरदर्द, अनिद्रा, उल्टी, घबराहट जैसी कई समस्‍याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

वजन कम करने में सहायक Rainbow Diet

Share.