website counter widget

हींग के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

0

हर घर की रसोई में हींग तो होती ही है। हींग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह कई समस्याओं से निजात भी दिलाती है। हींग की सुगंध और स्वात जितना लाजवाब होता है, उसका औषधीय गुण उतना ही अचूक होता है। पेट का दर्द हो या फिर कब्ज की समस्या हींग हर समस्या का समाधान करने में सक्षम है। आइए जानते हैं हींग के फायदों (Asafoetida Benefits In Hindi) के बारे में।

Black Seed Health Benefits : मधुमेह और दिल की बीमारियों का रामबाण इलाज

Image result for asafetida can control sugar level

Asafoetida Benefits In Hindi :

जिसे शुगर यानी मधुमेह की समस्या हो, उसे हींग का सेवन जरूर करना चाहिए। हींग शुगर लेवल को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ही खाने में हींग का इस्तेमाल करना चाहिए।

Image result for asafetida for pain

जिसके घुटनों में हमेशा दर्द की शिकायत रहती है, उसे हींग को पानी में मिलकर दर्द वाली जगह पर लगाना चाहिए। दर्द पर हींग लगाने से दर्द में राहत मिलती है।

सौंफ के फायदे जानकार हैरान रह जाओगे

Related image

अगर आपको कब्ज की शिकायत है, तो एक गिलास पानी में एक चुटकी हींग और खाने वाला सोडा मिलकर पिएं। इसके अलावा गैस की समस्या होने पर छांछ में हींग का तड़का लगाएं और नमक मिलकर पिएं। हींग का इस्तेमाल गैस और कब्ज के लिए रामबाण इलाज साबित होता है।

Image result for Hing for teeth pain

कभी-कभी अचानक दांत में तेज दर्द उठता है जो असहनीय हो जाता है। जब कभी भी ऐसा दर्द उठे तो फ़ौरन ही आप दर्द वाली जगह पर हींग का छोटा सा टुकड़ा रख लें। कुछ ही देर में आपको दर्द से राहत मिल जाएगी।

Image result for asafetida for beauty

दर्द और बीमारी से तो हींग राहत दिलाती ही है, साथ ही यह आपके चेहरे को भी निखारती है। अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं, तो पिम्पल्स पर हींग को पानी में मिलाकर लगाएं। अब इसे सूखने दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही दिन में पिम्पल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

तेजी से वजन घटाने का बेहद आसान तरीका

प्रभात 

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
Share.