website counter widget

Health Tips : यह खाया तो होगी मौत

0

आज का दौर तेजी से बदल रहा है। इस बदलते दौर में लोगों की दिनचर्या भी बदल चुकी है। काम का बोझ और दिन भर भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत के प्रति ध्यान नहीं रख पाते। जिसका नतीजा भविष्य में बेहद ही खतरनाक साबित होता है। लेकिन इस दौर में कुछ साधारण से उपाय कर और अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर हम सभी आने वाले समय में भी खुद को फिट रख सकते है। आज की व्यस्तता भरी लाइफ में हर व्यक्ति को 6 से 7 घंटे की पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। लेकिन कई वजह से कई लोगों को नींद नहीं आती। जो व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेते उन्हें आगे चलकर काफी समस्याएं उठानी पड़ती हैं। पर्याप्त नींद के आभाव में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारियां जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जानते हैं नींद न आने के क्या कारण होते हैं

शुगर और रक्तचाप से पीड़ित जरूर पढ़ें यह खबर

अल्कोहल से बचें

Image result for एल्कोहल

अल्कोहल लोगों का शौक और स्टेटस सिम्बल बन चुका है। हालांकि कई लोगों को इसकी बेहद लत लग चुकी है। ज्यादातर लोग रात में ही अल्कोहल का सेवन करते हैं। अल्कोहल का सेवन हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है। दरअसल लोग समझते हैं कि अल्कोहल का सेवन करने से उन्हें नींद अच्छी आती है। लेकिन अल्कोहल आपकी नींद आने की प्राकृतिक प्रक्रिया पर बेहद बुरा प्रभाव डालती है। वहीं सुबह उठने पर भी सामन्य दिनों की तरह ताजगी और स्फूर्ति नहीं मिलती।

भूलकर भी न खाएं आइसक्रीम

Related image

ज्यादातर लोग रात का खाने के बाद आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि रात के समय आइसक्रीम खाना बेहद नुकसानदेह हो सकता है। आइसक्रीम में अधिक मात्रा में फैट और शुगर होता है जो आपके शरीर में अधिक ऊर्जा संचार करता है। इस वजह से आपकी नींद उड़ जाती है।

चाय पीने से हो सकता है यह कैंसर

नॉनवेज न खाएं

Related image

ऐसा कहा जाता है कि रात के समय सोने से तकरीबन 2 से 3 घंटे पहले हल्का आहार लेना चाहिए। इससे नींद भी अच्छी आती है और पेट से जुडी समस्याएं भी नहीं होती। लेकिन आज की व्यस्तता भरी लाइफ में ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल है। आज के समय में लोग अपने खाने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते और उसका नतीजा उन्हें भुगतना पड़ता है। फिर भी आप अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव कर अपने सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। ध्यान रखें कि रात में कभी भी नॉनवेज न खाएं। फिर भी यदि खाना पड़ जाए तो बेहद ही कम खाएं। क्योंकि नॉनवेज को पचने में काफी वक़्त लगता है। और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले भोजन ग्रहण करें।

डॉर्क चॉकलेट से रखें दूरी

Related image

रात में सोने से पहले कभी भी डार्क चॉकलेट का सेवन न करने। इसमें अत्यधिक मात्रा में कैफीन होता है, जो आपकी नींद को गायब कर देता है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन भी मिलाया जाता है। यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है और आपकी धड़कनों को बढ़ाता है। इस वजह से सोने में काफी परेशानी आती है।

कैंसर के मरीज़ों के लिए खुशखबरी, अब 48 घंटे में कैंसर ख़त्म

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.