website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

खुशखबरी : कैंसर का मिला इलाज

0

कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी दुनिया भर में तेजी से फ़ैल रही है। इस बीमारी का इलाज खोजने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक पिछले कई वर्षों से लगातार जद्दोजहद कर रहे हैं, लेकिन उनके हाथ किसी भी तरह की सफलता नहीं लगी। ऐसे में इजरायल की एक बायोटेक कंपनी ने यह दावा किया है कि, उसने कैंसर का इलाज (Cancer Disease Treatment) खोज निकाला है। इजरायल की इस बायोटेक कंपनी के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने इस बीमारी का इलाज ढूढ़ने में सफलता हासिल कर ली है।

इजरायल की बायोटेक कंपनी ने दावा करते हुए कहा कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल तक, मतलब 2020 तक लाइलाज बीमरी कैंसर का इलाज संभव (Cancer Disease Treatment) हो जाएगा। इजराइली वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया की पहली ऐसी दवाई बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है, जिसके इस्तेमाल से कैंसर जैसी लाइलाज बीमार का पूरी तरह से इलाज संभव है। इस दवा के इस्तेमाल से मरीज के शरीर से कैंसर पूरी तरह से खत्म किया जा सकेगा। इस संबंध में एक्सीलरेटेड एवॉल्यूशन बायोटेक्नॉलजीस (AEBI) बोर्ड के अध्यक्ष अरिडोर का दावा है कि, कैंसर के लिए यह दवा पहले दिन से ही कारगर साबित होगी। उनका कहना है कि, मरीज को यह दवा कुछ हफ्ते ही लेना होगी, और इस दवा को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा।

इजरायली बायोटेक कंपनी के सीईओ डॉ इलन मोराड ने इस मामले में कहा कि, उन्होंने दवा बनाने के लिए यह पहचानने के साथ शुरुआत की थी कि, इस बीमारी से सम्बंधित दवाएं कार्य क्यों नहीं करती। इसके बाद उन्होंने शोध शुरू किया और इस तरीके की खोज की। उन्होंने कहा कि कैंसर, सेल पर हमला करते हैं और इसे रोकने के साथ ही, नष्ट हुए सेल को वापस ठीक करना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि, इस दवा का चूहों पर प्रयोग किया जा चुका है जो कि सफल रहा। अब वैज्ञानिक मनुष्यों पर इस दवा को टेस्ट करने जा रहे है। इलन मोराड ने कहा कि इस साल कम्पनी इस दवा को मनुष्यों पर आज़माने की तैयारी कर रही है। अगर यह परीक्षण सफल रहा तो लाखों लोगों को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा मिल सकेगा।

(प्रभात)

Causes Cancer : फ़ैशनेबल कपड़ों से हो सकता है कैंसर !

Onion Peels Health Benefit : कचरा नहीं दवाई है प्याज के छिलके

Negative Effects of Honey : शहद का सेवन हानिकारक भी है, कैसे?

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.